News Nation Logo
Banner

मीठे को जाओ भूल, मकर संक्रांति पर बनाएं ये स्वादिष्ट लो कैलोरी फूड्स

स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना त्योहारों का मजा फीका लगता है. हिंदू धर्म के अनुसार, हर त्योहार का अपना एक सांस्कृतिक या सामाजिक महत्व तो है ही साथ ही इन त्योहारों में खाए जाने वाले व्यंजनों का भी महत्व है. साल की शुरुआत मकर संक्रांति से हो चुकी है. इस दि

News Nation Bureau | Edited By : Lekha Gaurkar | Updated on: 14 Jan 2020, 01:35:30 PM
मकर संक्रांति पर बवाए तिल से बनीं ये स्वादिष्ट मिठाई

मकर संक्रांति पर बवाए तिल से बनीं ये स्वादिष्ट मिठाई (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना त्योहारों का मजा फीका लगता है. हिंदू धर्म के अनुसार, हर त्योहार का अपना एक सांस्कृतिक या सामाजिक महत्व तो है ही साथ ही इन त्योहारों में खाए जाने वाले व्यंजनों का भी महत्व है. साल की शुरुआत मकर संक्रांति से हो चुकी है. इस दिन तिल से बनी चीजें और खिचड़ी खाने का खास महत्व है. तिल और गुड़ दोनों में ढेर सारे पौष्टिक तत्व होते हैं. लेकिन, कुछ लोगों के त्योहार इस वजह से फीके रह जाते हैं कि वे फिटनेस खराब होने के डर से हाई कैलोरी फूड्स नहीं खा सकते या फिर उन्हें डायबिटीज हैं. तो चलिए आज मकर संक्रांति के दिन बताते है आपको ऐसी ही 3 लो कैलोरी फूड्स जो खाने में टेस्टी और हेल्दी हैं.

यह भी पढ़े: अगर आपकी डाइट में शामिल है कम फैट वाला आहार, तो ये जरूरी खबर आपके लिए

तिल-गुड़ रोल

सामग्री- दो कप सफेद तिल, एक कप गुड़, एक कप मावा (दूध का खोया), एक कप इलायची पाउडर और थोड़े से ड्राई फ्रूट्स के टुकड़े सजाने के लिए.

बनाने का तरीका- सबसे पहले सफेद तिल को कड़ाही में हल्का सुनहरा होने तक भून लें. इसके बाद खोये को भी हल्का लाल होने तक भूने. अब तिल को बारीक पीस लें और गुड़ को गर्म करके इसकी चाश्नी बना लें. अब गुड़ की चाशनी में पिसा हुआ तिल, खोया और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें. अब एक थाली ले और उस पर घी लगा ले. अब इस गुंथे हुए तिल के मिश्रण को देसी घी लगी हुई थाली में बेल लें और लंबे आकार में काट लें. 5 मिनट बाद तिल के इन स्ट्रेप्स के बीच में ड्राई फ्रूट्स भरकर इनका रोल बना लें .तिल-गुड़ से बने ये रोल खाने में बेहद स्वादिष्ट होते है.

तिल खजूर रोल

सामग्री- आधा कप भुने हुए तिल, दो कप ताजे खजूर बारीक कटे हुए, 5-6 ब्राउन ब्रेड के स्लाइस, आधा कप से ज्यादा दूध, दो चम्मच ब्राउन शुगर, कटा हुआ मेवा और तलने के लिए लो कैलोरी ऑयल

बनाने का तरीका- सबसे पहले एक कप पानी में खजूर और चीनी डालकर उबाल लें और अच्छे से चलाते रहें. जब चीनी पूरी तरह खजूर में घुल जाए और पानी सूख जाए तो इसे निकालकर एक कड़ाही में देसी घी डालकर भून लें. अब इसमें कटे हुए मेवों को मिला लें. इस तैयार मिश्रण को साइड रख दें और रुम टेंपरेटर पर ठंडा होने दें. अब ब्रेड के किनारों को काटकर इसके मुलायम हिस्से को अलग कर लें. ब्रेड की इस स्लाइस को दूध में भिगाकर दोनों हथेलियों के बीच दबाकर निचोड़ लें. इसमें खजूर से तैयार सामग्री को भरकर रोल बना लें. इस रोल को तिल में लपेट लें और तेल में हल्का सुनहरा होने तक तल लें. अब आपका स्वादिष्ट और पौष्टिक तिल खजूर रोल तैयार है.

यह भी पढ़े: चाय प्रेमियों के लिए बड़ी खबर, हफ्ते में अगर 3 बार पीते हैं चाय तो...

तिल चॉकलेट लड्डू

सामग्री- दो कप भुने हुए तिल, दो कप मावा (दूध का खोया), आधा कप चॉकलेट चिप्स और डेढ़ कप ब्राउन शुगर

बनाने का तरीका- सबसे पहले तिल को दरदरा पीस लें. अब चीनी में थोड़ा पानी मिलाकर इसकी चाश्नी बना लें. अब खोये में तिल मिलाकर इसे चाशनी के साथ मिला लें. इसे हल्का ठंडा होने दें और फिर इसके लड्डू बना लें. अब इन लड्डुओं पर चॉकलेट चिप्स चिपका लें और आपके लो कैलोरी स्वादिष्ट लड्डू तैयार हैं.

तिल-मूंगफली की चटपटी चटनी

सामग्री- आधा कप भुना हुआ तिल, एक मुट्ठी मूंगफली के भुने हुए दाने, लहसुन की दो-तीन कलियां, एक हरी मिर्च, छोटा टुकड़ा अदरक, चुटकी भर हींग और नमक स्वाद अनुसार

बनाने का तरीका- सबसे पहले भुनी हुई मूंगफली के छिलके निकाल लें. फिर लहसुन का छिलका उतारकर मिर्च और लहसुन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब नमक के अलावा सभी सामग्रियों को आधा ग्लास पानी के साथ मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लें. अब इसमें स्वाद अनुसार नमक मिला लें और चाहे्ं तो लाल मिर्च मिला लें. बस, तिल की स्वादिष्ट चटनी तैयार है.

First Published : 14 Jan 2020, 01:35:30 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×