logo-image

Food to Avoid: सर्दियों में इन चार चीजों का भूलकर भी ना करें सेवन, कब्ज का बनती हैं कारण

Food to Avoid In Winter Season

Updated on: 20 Dec 2022, 02:36 PM

नई दिल्ली:

Food to Avoid In Winter Season: सर्दियों में स्वस्थ रहना भी एक चैलेंज है. खान- पान पर ध्यान ना दिया गया तो शरीर जल्द ही बीमारियों की चपेट में आ जाता है. खांसी- जुकाम तो सर्दियों में आम परेशानी है लेकिन सर्दियों में खानपान का ठीक से ध्यान ना रखा गया तो कब्ज जैसी परेशानी भी आने लगती है. इसलिए खास कर इस मौसम में सही खाने का चुनाव करना ही चाहिए. पर कई बार हम ऐसी चीजों का सेवन कर रहे होते हैं जिनसे जाने- अनजाने हम अपनी परेशानी को खुद ही न्यौता दे आते हैं. इस आर्टिकल में कुछ फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे इस मौसम उचित दूरी बनाने में ही समझदारी है. 

तला हुआ खाना

सर्दियों में तला हुआ खाना कम से कम खाना चाहिए. बाहर के तले हुए खाने से इस मौसम में कब्ज की परेशानी आ सकती है. इसके अलावा इस मौसम में जंक फूड को भी अवॉइड करना चाहिए. 

रेड मीट

सर्दियों में रेड मीट से भी उचित दूरी बनाना जरूरी है. प्रोटीन और फैट से भरपूर रेड मीट को सर्दियों में डाइजेस्ट होने में भी समय लगता है. इसके अलावा रेड मीट में फाइबर नहीं पाया जाता. कुल मिलाकर यह सर्दियों में कब्ज के लिए जिम्मेदार खाना हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः Ginger Benefits: आपकी रसोई में रखी एक खास बूटी, बहुत सी बीमारियों का है अचूक इलाज

पेस्ट्रीज, चिप्स 

सर्दियों में प्रोसेस्ड स्नैक्स खाना भी आपके लिए कब्ज की परेशानी खड़ा कर सकता है. ना सिर्फ सॉल्ट और फैट की मात्रा अधिक होना इसका एक कारण बनता है बल्कि इसमें फाइबर की मात्रा भी नहीं होती. 

ये भी पढ़ेंः Hair Care Tips: इन गलतियों की वजह से खो रहे बालों की सुंदरता, अपनाएं ये टिप्स

डेयरी प्रोडक्ट्स

सर्दियों में चीज़, आइसक्रीम जैसे डेयरी प्रोडक्टस से भी दूरी बना लेनी चाहिए. डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं जो कि इस मौसम में कई लोगों के लिए कब्ज का कारण बन सकते हैं.