News Nation Logo
Banner

घर पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल में लजीज चिकन टिक्का, खाने वाले कह उठेंगे वाह!

हम आज आपके लिए लेकर आए है एकदम रेस्टोरेंट स्टाइल वाले चिकन टिक्का की रेसिपी. इसे आप किसी भी समय आसानी से बिना Ovenके आसानी से बना सकते है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 05 Nov 2020, 12:59:46 PM
चिकन टिक्का रेसिपी

चिकन टिक्का रेसिपी (Photo Credit: (फोटो-NewsNation))

नई दिल्ली:

महामारी कोरोनावायरस का प्रकोप अभी भी खत्म नहीं हुआ है. इस वजह से बहुत से लोग अब भी बाहर के खाने को इग्नोर कर रहे हैं. कोरोना संक्रमण को देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से उनका ये कदम सही भी है. लेकिन हम आज आपके लिए लेकर आए है एकदम रेस्टोरेंट स्टाइल वाले चिकन टिक्का की रेसिपी. इसे आप किसी भी समय आसानी से बिना Ovenके आसानी से बना सकते है. इतना ही नहीं घर पर बना ये चिकन टिक्का आपको खान बिल्कुल होटल का स्वाद देगा.  तो नीचे दी गई रेसिपी को फॉलो कीजिए और बना डालिए लजीज चिकन टिक्का. 

और पढ़ें: घर पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल में लजीज चिकन टिक्का, खाने वाले कह उठेंगे वाह!

सामाग्री-

चिकन, लहसन-अदरक का पेस्ट, कश्मीरी लाल मिर्च, दही, चिकन टिक्का मसाला, सरसों का तेल, नमस स्वादानुसार, गरम मसाला, चाट मसाला, नींबू

बनाने की विधि-

सबसे पहले चिकन को टिक्क के पीस में काट ले और अच्छे से धुलकर कर उसमें से पानी निचोड़ दें. अब इस चिकन में 2 चम्मच कश्मीरी मिर्च, 2 चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच नमक और अदरक लहन का पेस्ट डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसे 15 मिनट के लिए ढक कर रख दें. इस तरह चिकन में अच्छे से सब मिल जाएगा. 

इसके बाद अब एक अलग बर्तन में 3-4 चम्मच सरसों का तेल डाल लें और इसमें करीब 2 चम्मच कश्मीरी मिर्च भी डाल दें. दोनों को अच्छे से मिला लें. अब इसमें 2 से 3 चम्मत दही, 1 छोटा चम्मच गरम मसाला, आधा चम्मच चाट मसाला, 2 से 3 चम्मच चिकन टिक्का मसाला  और आधा चम्मच नमक डाल कर इन सबको अच्छे से मिला लें. अब चिकन को फ्रिज में या ऐसे ही कोई ठंडी जगह पर 1 घंटे के लिए रख दें.  फिर तबे को अच्छे से गर्म करें और उसमें कोई भी रेगुलर इस्तेमाल होने वाली तेल डालें. ध्यान रहे तेल अच्छे से गर्म हो वरना चिकन टिक्का उतना अच्छा नहीं बनेगा.

तेल जब गर्म हो जाए तब उसमें एक-एक कर के चिकन डाल दें.गैस को तेज ही रखें. अब चिकन को पलट दें और गैस धीमे कर के 5 से 10 मिनट तक सेंके. सभी चिकन को इसी तरह तैयार कर लें. आपका चिकन टिक्का अब तैयार है. आप चाहे तो गैस पर चिकन सीक की मदद से सभी चिकन को सेंक सकती है. चाहे तो चिकन टिक्का के बीच में किसी बर्तन में कोयला जलाकर उसमें घी या मक्खन डालकर इसका भाप भी दे सकती हैं. बस चिकन के बीच कोयले के बर्तन को रख के ढक दें. चिकन टिक्क को नींबू और प्याज के साथ परोसें.

First Published : 05 Nov 2020, 12:25:46 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो