logo-image

इस होली घर पर बनाएं स्पेशल शुगर फ्री एप्पल गुजिया, यहां पढ़ें सीक्रेट रेसिपी

आज हम आपके लिए एकदम अलग स्वाद और अंदाज वाली गुजिया की रेपिसी लेकर आए हैं. इस स्पेशल गुजिया का नाम शुगर फ्री एप्पल गुजिया है. आइए अब जानते हैं कि एप्पल गुजिया बनाने में किन सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है और इसे बनाने की क्या विधि है.

Updated on: 20 Mar 2021, 11:58 AM

highlights

  • होली के मौके पर घर बनाएं स्पेशल एप्पल गुजिया
  • एप्पल गुजिया में नहीं होता चीनी का इस्तेमाल
  • पूरी तरह से शुगर फ्री होती है एप्पल गुजिया

नई दिल्ली:

रंगों और खुशियों का त्योहार होली अब सिर्फ कुछ ही दिन दूर रह गया है. हालांकि, कोरोना वायरस की भयानक वापसी को देखते पिछले साल की तरह इस साल भी होली का रंग काफी फीका पड़ सकता है. लेकिन, परिवार के साथ घर में ही रहकर स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद उठाकर आप इसमें मिठास भर सकते हैं. होली के लिए व्यंजन बनाने की तैयारियां कुछ दिन पहले से ही शुरुआत हो जाती है. यूं तो गुजिया होली पर खाई जाने वाली सबसे मशहूर और कॉमन मिठाई है. लेकिन आज हम आपके लिए एकदम अलग स्वाद और अंदाज वाली गुजिया की रेपिसी लेकर आए हैं. इस स्पेशल गुजिया का नाम शुगर फ्री एप्पल गुजिया है. आइए अब जानते हैं कि एप्पल गुजिया बनाने में किन सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है और इसे बनाने की क्या विधि है.

एप्पल गुजिया बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री-
मैदा- 4 कप
घी- 2 कप
बेकिंग पाउडर- 2 चुटकी
खोया- 500 ग्राम
सेब- 2 कप कद्दूकस 
बादाम- 2 बड़े चम्‍मच बारीक कटे
काजू- 2 बड़े चम्मच बारीक कटे
छोटी इलायची पाउडर- आधा छोटा चम्‍मच

एप्‍पल गुजिया बनाने की विधि-
एप्पल गुजिया बनाने की शुरुआत सेब के साथ ही होती है. ध्यान रहे कि गुजिया बनाने के लिए आप जिस सेब का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह क्रंची हो. सबसे पहले सेब को अच्छी तरह से धोकर छिल लें. सेब को छिलने के बाद इसे कद्दूकस कर लें. अब एक प्लेट में खोया लें और कद्दूकस कर लें. अब खोये में कद्दूकस किया हुआ सेब भी मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इसमें काजू, बादाम और इलायची भी डाल दें और एक बार फिर अच्छी तरह से मिला लें.

अब दूसरी तरफ एक बड़ी थाली में मैदा लें और इसमें बेकिंग सोडा और घी मिलाकर अच्छी तरह से गूंथ लें. मैदा गूंथ जाने के बाद इसकी छोटी-छोटी लोई बना लें और पूरी की साइज में बेल लें. अब इसमें गुजिया का स्टफ भर लें और सांचे में डालकर आकार दे दें. इस तरह से ही अपनी सभी गुजिया तैयार कर लें और कढ़ाई में गरम तेल में फ्राई कर लें. आपकी गरमा-गरम शुगर फ्री एप्पल गुजिया तैयार है.