News Nation Logo
Banner

Food & Health: तीन तरह की दाल जिसमें होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन!

दाल प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है, जो इसे आपको अपने दैनिक भोजन में शामिल करने के लिए सबसे ज्यादा प्रेरित करता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 16 Dec 2021, 05:32:25 PM
Lentils

Lentils (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली :  

दाल (Lentils) भारत का मुख्य भोजन में शामिल होता है. इसे चावल, रोटी के साथ या ऐसी कई अन्य रेसिपी हैं जिनके साथ आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. इतना ही नहीं, दाल के कई प्रकार होते हैं इसलिए आप हर दिन एक नई दाल आजमा सकते हैं. दाल प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है, जो इसे आपको अपने दैनिक भोजन में शामिल करने के लिए सबसे ज्यादा प्रेरित करता है. उन लोगों के लिए दाल खाना विशेष रूप से फायदेमंद है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. अपने आहार में दाल को शामिल करना आपको लंबे समय तक भरा-भरा महसूस करा सकता है. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ मांसपेशियों के निर्माण और मांसपेशियों की मरम्मत में भी मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको दाल के 3 प्रकार बताते हैं (three kind of lentils), जिनमें सबसे अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. 

उरद दाल (Urad Dal)

आम तौर पर  दाल मखनी तैयार करने के लिए उरद दाल का इस्तेमाल किया जाता है, उड़द दाल प्रोटीन और विटामिन बी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. वसा और कैलोरी में कम, उड़द दाल में आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. नियमित रूप से उड़द की दाल खाने से पाचन में सुधार, हृदय स्वास्थ्य में सुधार, ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने, हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत करने में मदद करता है. लगभग आधा कप उड़द की दाल में 12 ग्राम प्रोटीन शामिल होता है, जो एक दिन के लिए भरपूर है.

चना दाल (Chana Dal)

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, चना कई तरह से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. एक कप चना दाल आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम प्रदान करता है. चना दाल  हार्ट के पेसेंट के लिए अच्छा होता है. यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद होता है और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. आधा कप चना दाल आपको 9 ग्राम तक प्रोटीन प्रदान करता है. 

 यह भी पढ़ें : Zodiac Relationship: कभी ब्रेकअप नहीं करते हैं ये राशि के जोड़े!

मसूर दाल (Masoor Dal)

लाल दाल या मसूर दाल कई उत्तर भारतीय राज्यों में एक प्रधान दाल है. इसे आम तौर पर चावल के साथ खाया जाता है यहां तक ​​कि स्वस्थ स्नैक आइटम के रूप में भी खाया जाता है. मसूर की दाल आप छिलके या बिना छिलके, दोनों तरह से खा सकते हैं. मसूर दाल आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, बी6, बी2, फोलिक एसिड, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर होती है. आधा कप मसूर दाल आपको लगभग 9 ग्राम प्रोटीन दे सकता है, जो आपके स्वास्थय के लिए काफी अच्छा साबित होता है. 

 

First Published : 16 Dec 2021, 05:32:25 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.