News Nation Logo

Food and recipe: घर पर यूं आसानी से बनाएं स्वादिष्ट सा Egg Curry

अगर आप भी Egg Curry खाने के शौकिन है लेकिन इसे बनाना नहीं आता है तो चिंता न करें. आज हम आपके लिए लाएं सबसे आसान Egg Curry बनाने की विधि, जिसे आप कभी भी आसानी से बना सकते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 24 Feb 2021, 12:01:41 PM
egg curry

egg curry recipe (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

खानपान के मामलों में ज्यादातर लोग नॉनवेज या वेज खाने वालों को महत्ता देते हैं. लेकिन इसमें एक बीच वाले लोग भी होते है, जो नॉनवेज तो नहीं खाते है लेकिन उन्हें अंडा खाना बेहद पसंद होता है. अंडा हेल्थ के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, जो कि आपके लिए बहुत लाभदायक होता है. अंडा बनाना भी सबसे आसान होता है इसलिए वर्किंग लोगों के लिए सबसे पसंदीदा फूड भी यहीं होता है. अंडे को ऑमलेट, भूजिया, हाफ फ्राई और उबाल कर भी खाया जा सकता है, जो झट से बन भी जाते हैं. कम समय में सबसे हेल्दी और टेस्टी खाना अंडा ही होता है. वहीं बहुत से लोग Egg Curry के बहुत बड़े दीवाने होते हैं, जो हर दूसरे दिन इसे खाना पसंद करते हैं. तो अगर आप भी Egg Curry खाने के शौकिन है लेकिन इसे बनाना नहीं आता है तो चिंता न करें. आज हम आपके लिए लाएं सबसे आसान Egg Curry बनाने की विधि, जिसे आप कभी भी आसानी से बना सकते हैं. 

और पढ़ें: आज ही बनाएं रेस्टॉरेंट जैसा टेस्टी और घर जैसा हेल्दी Butter Chicken, पढ़ें सीक्रेट रेसिपी

Egg Curry बनाने के लिए सामाग्री-

अंडे- 6

प्याज- 3

लहसन-अदरक- कटा हुआ एक चम्मच

टमाटर- मीडिया- 3, बड़ा-2

तेल- 2 से 3 बड़ा चम्मच 

हल्दी- 1 छोटी चम्मच

पिसी मिर्च- 2 से छोटी चम्मच

कश्मीरी मिर्च- 1 चम्मच

धनिया पाउडर- 2 से 3 छोटी चम्मच

नमक- स्वादानुसार

चिकन मसाला- 2  बड़ा चम्मच

गरम मसाला- 1 छोटी चम्मच

जीरा- 1 छोटी चम्मच

Egg Curry  बनाने की विधि-

सबसे अंडे को पानी में नमक डालकर उबाल लें और जब ये अच्छे से उबल जाएं तो इनके छिलके हटा लें. अब उबले अंडे पर थोड़ी सी हल्दी और लाल मिर्च छिड़कर हल्के हाथों से मिला दें. इसके बाद कड़ाही में अंडे तलने के लिए तेल डालें और इसमें अंडे डालकर एक मिनट रख के तल लें. अब कड़ाही में अगर तेल कम लग रहा हो तो उसमें थोड़ा और तेल डाल दें. फिर गर्म तेल में जीरा डालें और भून लें. इसके बाद लहसन अदरक डालकर सुनहरा होने तक भूने. अब इसमें प्याज डाल दें और इसे अच्छे भूनने दें. जब प्याज सुनहरा हो जाएं तो इसमें कटा टमाटर डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसमें नमक, हल्दी, धनिया पाउडर, चिकन मसाला, लाल और कश्मीरी मिर्च डाल दें. अब इन सभी सामाग्री को अच्छे से मिक्स कर लें. अब पूरे मसाले को धीमे गैस पर पकने दें. जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमें तले हुए अंडे डालकर एक मिनट तक भूनें. अगर मसाला कड़ाही में चिपक रहा है तो थोड़ा पानी मिला दें. जब अंडों में अच्छे से मसाला मिक्स हो जाएं तो दो से तीन कप पानी मिला दें. अब 5 से 7 मिनट तक मीडिया आंच पर पकने दें. इसके बाद गरम मसााल डाल हल्के हाथों से चम्मच की मदद से मिलाएं. फिर हरा धनियां डालकर गर्मागरम  रोटी या चावल के साथ Egg Currry सर्व करें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Feb 2021, 11:53:10 AM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो