logo-image

Eid Special Recipe: ईद पर गुड़ की सेवईयां बनाने की रेसिपी जानिए 

Eid Special Recipe: गुड़ की सेवईयां एक पारंपरिक व्यंजन है. जो आमतौर पर ईद के त्योहार के दौरान बनाई जाती है. आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी.

Updated on: 08 Apr 2024, 02:08 PM

नई दिल्ली:

Eid Special Recipe: ईद पर गुड़ की सेवईयां बनाने की रेसिपी जानिए ईद पर अच्छा खाने की परंपरा एक उत्सवी और समृद्ध संस्कृति का हिस्सा है जो मुस्लिम समुदाय में विभिन्न व्यंजनों को शामिल करती है. यह परंपरा उत्सव की खासियत होती है, जो परिवार और दोस्तों के साथ खुशियों का आनंद लेते हुए मनाया जाता है. ईद पर खाने के लिए बिरयानी सबसे पसंदीदा व्यंजन होती है, जो भुने चावलों, मसाले, और मीट के साथ बनाई जाती है. यह एक गरमागरम खाना होता है जो लोगों को सजीव और खुशमिजाज रखता है. विभिन्न प्रकार के कबाब और टिक्के भी इस खाने के महौल को और रंगीन बनाते हैं. साथ ही, मिठाइयों का सेवन भी ईद के उत्सव में अहम होता है. शीर खुरमा, जलेबी, रसमलाई, और गुलाब जामुन जैसी मिठाइयाँ ईद के विशेष व्यंजनों में शामिल होती हैं. ईद के खाने का महत्व उन्हें एकत्रित करता है और परिवार के सदस्यों के बीच गहरा बंधन बढ़ाता है. यह एक साझा अनुभव है जो खुशियों की खासी माहौल में एक-दूसरे के साथ साझा करते हैं. इस अवसर पर खाना एक संवाद का माध्यम बनता है, जो लोगों को एक-दूसरे के साथ और करीब लेकर आता है.

सामग्री

  • सेवईयां - 200 ग्राम (मोटी या पतली, अपनी पसंद के अनुसार)
  • गुड़ - 300 ग्राम (देसी या कच्चा, अपनी पसंद के अनुसार)
  • घी - 50 ग्राम (शुद्ध घी का स्वाद बेहतर होगा)
  • पानी - 3 कप (पानी की मात्रा सेवईयों की मोटाई और आपकी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है)
  • इलायची - 4-5 (हरी या काली, अपनी पसंद के अनुसार)
  • बादाम - 10-12 (कटे हुए)
  • काजू - 10-12 (कटे हुए)
  • किशमिश - 10-12 (काले या सुनहरे, अपनी पसंद के अनुसार)
  • केसर - 1 चुटकी (वैकल्पिक, स्वाद और खुशबू के लिए)

विधि सेवईयों को धोकर 10-15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें. यह उन्हें नरम बना देगा और पकाने में आसानी होगी. गुड़ को 1 कप पानी में तोड़कर उबाल लें. जब गुड़ पिघल जाए और चाशनी बन जाए तो गैस बंद कर दें. चाशनी की गाढ़ापन अपनी पसंद के अनुसार रखें. एक कढ़ाई में घी गरम करें और उसमें इलायची डालें. इलायची के चटकने पर खुशबू सेवईयों में भी आएगी. इलायची के चटकने के बाद सेवईयां डालकर सुनहरा होने तक भूनें. सेवईयों को धीमी आंच पर भूनें ताकि वे अंदर से भी पक जाएं. भूनी हुई सेवईयों में 2 कप पानी और चाशनी डालें. पानी और चाशनी की मात्रा सेवईयों की मात्रा और आपकी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है. 

सेवईयों को नरम होने तक पकाएं. सेवईयों को धीमी आंच पर पकाएं और बीच-बीच में चलाते रहें. जब सेवईयां पक जाएं, तो गैस बंद कर दें और उसमें केसर, बादाम, काजू और किशमिश डालें. केसर, बादाम, काजू और किशमिश स्वाद और सजावट के लिए हैं. गुड़ की सेवईयों को गरमागरम परोसें.

आप अपनी पसंद के अनुसार सेवईयों की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं. गुड़ की जगह चीनी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सेवईयों में अपनी पसंद के अनुसार मेवे भी डाल सकते हैं. अगर आप सेवईयों को गाढ़ा बनाना चाहते हैं, तो आप कम पानी डाल सकते हैं. सेवईयों को पतला बनाना चाहते हैं, तो आप अधिक पानी डाल सकते हैं. सेवईयों में थोड़ा सा दूध भी डाल सकते हैं. थोड़ा सा इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं. यह रेसिपी 4-5 लोगों के लिए है. यह रेसिपी ईद के त्यौहार पर बनाने के लिए बहुत अच्छी है. गुड़ की सेवईयां एक स्वादिष्ट और पारंपरिक मिठाई है जो सभी को पसंद आती है. यह बनाने में भी आसान है और इसे कम समय में तैयार किया जा सकता है. आप इस रेसिपी को अपनी पसंद के अनुसार भी बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Bhel Puri Recipe: इस तरह 5 मिनट में बनाएं भेल पूरी, शाम का नास्ता है तैयार