logo-image

किमामी सेवई से घुलेगी अपनों के बीच मिठास, अबकी ईद पर खास

Eid Recipe 2022: अगर आप भी इस ईद पर सेवई बनाने का प्लान कर रहे हैं तो ये खास आर्टिकल आपके लिए ही लिखा जा रहा है. इस आर्टिकल में किमामी सेवई की सीक्रेट रेसिपी बताने जा रहे हैं.

Updated on: 10 Jul 2022, 01:57 PM

highlights

  • किमामी सेवई बेसिक सामान से तैयार की जा सकती है
  • किमामी सेवई इज़ी टू कुक रेसिपी है समय भी कम लगता है

नई दिल्ली:

Eid Recipe 2022: आज देश भर में ईद के त्योहार की धूम है. ईद का मतलब सेवई ना बने भला ऐसा कैसे हो सकता है. अगर आप भी इस ईद पर सेवई बनाने का प्लान कर रहे हैं तो ये खास आर्टिकल आपके लिए ही लिखा जा रहा है. इस आर्टिकल में किमामी सेवई की सीक्रेट रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस सेवई को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है और अपनों का मुंह एक खास अंदाज में मीठा किया जा सकता है. आइए जल्दी से जान लेते हैं लजीज खाने की रेसिपी कोः

सामान (Ingredients)
भुनी हुई सेवई  – 250 ग्राम
चीनी – 150 ग्राम
देसी घी – 100 ग्राम
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
केवड़ा इत्र – 5 बूंदे
लाल रंग– 1/4 टी स्पून
कटे हुए ड्राई फ्रूट्स  – 2 टेबलस्पून

ये भी पढ़ेंः इस बारिश चाय के साथ खाएं चटपटा पनीर पकोड़ा, जानें रेसेपी

बनाने की विधी

किमामी सेवई बनाने के लिए एक कढ़ाई गैस पर चढ़ा दें. इस पर मीडियम आंच पर देशी घी को गर्म कर दें. घी ठीक से गर्म होने पर इसमें भुनी हुई सेवई को एड कर लें. सेवई को अच्छे से भुन लें. सेवई को गोल्डन रंग का हो जाने तक घी में भुनें. कुछ देर बाद कढ़ाई को गैस से उतार दें. दूसरा बर्तन लें और अब इसमें चाशनी तैयार करनी होगी. बर्तन में करीब एक गिलास पानी डालकर अनुमान से चीनी एड कर लें. चीनी के पानी में घुलने तक गैस पर बर्तन रखें और चाशनी तैयार कर लें. अब इस चाशनी को सेवई वाले बर्तन में मिलाना होगा. ध्यान रहे चाशनी सेवई के साथ अच्छे से मिलनी चाहिए इसके लिए सेवई वाले बर्तन पर हल्के हाथ से करछी चलाते हुए ही सेवई एड करें. इस मिक्सचर में अब इलायची पाउडर एड कर लें और धीमी आंच कर सेवई को 10 मिनट पकने दें. गैस पर रखे ही इसमें कटे हुए ड्राइ फ्रूट्स एड कर लें. अब गैस बंद कर दें और केवड़ा इत्र डाल दें. गरमागरम किमामी सेवई को परोसें.