logo-image

Pineapple Benefits: सेहत के लिए नंबर वन... ये फायदे जान हैराना हो जाएंगे आप!

प्यास बुझाने के लिए चाहिए पर्याप्त मात्रा में पानी, लेकिन क्या हो अगर ये पानी आपको स्वाद के साथ मिले... जी हां, आज एक ऐसे ही फल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ आपको हाइड्रेटेड रखेगा, बल्कि मुंह का स्वाद भी मीठा और रसीला करेगा.

Updated on: 10 Jun 2023, 10:21 AM

नई दिल्ली:

लगातार बढ़ती गर्मी, शरीर का पानी सोख लेती है... ऐसे में हमें प्यास बुझाने के लिए चाहिए पर्याप्त मात्रा में पानी, लेकिन क्या हो अगर ये पानी आपको स्वाद के साथ मिले... जी हां, आज एक ऐसे ही फल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ आपको हाइड्रेटेड रखेगा, बल्कि मुंह का स्वाद भी मीठा और रसीला करेगा. यहां बात हो रही है पॉपुलर फल अनानास की. अनानास एक ऐसा फल है, जिसका खासतौर पर जूस काफी पसंद किया जाता है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल कई अन्य तरह की ड्रिंक्स में भी भरपूर होता है, मगर क्या आपको मालूम है कि असल में अनानास का सेवन आपके सेहत के लिए कितना लाभकारी है... चलिए जानते हैं... 

हड्डियों के लिए फायदेमंद 

अनानास में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है, साथ ही मांसपेशियों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है. साथ ही साथ आपकी सेहत भी काफी लाभदायक है. बता दें कि अनानास में मैगनीज की भरपूर मात्रा, हड्डियों से जुड़ी तमाम तरह की बीमारियों को दूर रखती है. 

दिल को रखता है हेल्दी

अनानास में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे आपके स्वास्थ को तमाम तरह के फायदे पहुंचते हैं, लेकिन इससे सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है शरीर में कोलेस्ट्रॉल की कमी. दरअसल अनानास का सेवन, शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम कर दिल को हेल्दी रखता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम होता है, साथ ही वजन बढ़ने से भी राहत मिलती है. 

वेट लॉस में कारगर 

सीमित मात्रा में अनानास का सेवन पेट की चर्बी को पिघलाता है, साथ ही जल्द वजन कम करने में कारगर होता है. इसके अतिरिक्त अनानास शरीर को हाइड्रेट रखता है, और हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे हमारे सेहत तंदुरुस्त रहती है. 

इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार

अगर आप गर्मियों में अनानास का सेवन करें तो ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कई गुना तक बढ़ा देता है, जिससे आपका शरीर हेल्दी रहता है. दरअसल अनानास में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन सी, रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और सीजनल बीमारियों के खतरे से निजात दिलाता है.