logo-image

Healthy Snacks: आलू के चिप्स खाकर हो गए हैं परेशान, ट्राई करें ये 10 टेस्टी हेल्दी सनेक्स

आलू के चिप्स को थोड़ा सा नमक, मसाला या लाल मिर्च पाउडर से स्वादिष्ट बनाया जा सकता है. आलू के चिप्स का स्वाद हर किसी को पसंद आता है.

Updated on: 11 Mar 2024, 07:40 PM

नई दिल्ली:

Healthy Snacks: आलू के चिप्स स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन इनमें कैलोरी, वसा और सोडियम की मात्रा अधिक होती है. अगर आप इनकी आदत छोड़ना चाहते हैं, तो आप इन 10 हेल्दी सनेक्स को ट्राई कर सकते हैं. आलू के चिप्स एक लोकप्रिय और पसंदीदा नाश्ता हैं जो विभिन्न भागों में बाँटे जाते हैं. यह एक स्वादिष्ट और लोकप्रिय स्नैक है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद है. आलू के चिप्स बनाने की प्रक्रिया आसान होती है. सबसे पहले, आलू को पतले धागे में काटकर धो लिया जाता है. फिर इसे छिलके के साथ पतले स्लाइस में काटा जाता है. इसके बाद, इसे तेल में तला जाता है जब तक यह सुनहरा और कुरकुरा न हो जाए.

आलू के चिप्स को थोड़ा सा नमक, मसाला या लाल मिर्च पाउडर से स्वादिष्ट बनाया जा सकता है. आलू के चिप्स का स्वाद हर किसी को पसंद आता है. इसे गर्मा गर्मा सर्व करने पर यह सभी के मुँह में पानी आ जाता है. यह साथ में चाय या कॉफी के साथ सर्व किया जा सकता है और पार्टियों, मीटिंग्स या खेलों के दौरान भी खाया जा सकता है.

1. उबले हुए अंडे: उबले हुए अंडे प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं और ये आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस कराने में मदद करते हैं. आप इनमें स्वाद के लिए नमक, काली मिर्च या चाट मसाला मिला सकते हैं. आप उबले हुए अंडे को सलाद में भी मिला सकते हैं.

2. नट्स और बीज: नट्स और बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं. ये आपके दिमाग और शरीर के लिए अच्छे होते हैं. आप बादाम, अखरोट, पिस्ता, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि खा सकते हैं. आप इन नट्स और बीजों को भूनकर या कच्चा खा सकते हैं.

3. दही: दही प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. ये आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है. आप दही में फल, शहद या नट्स मिलाकर खा सकते हैं. आप दही को स्मूदी में भी मिला सकते हैं.

4. फल: फल विटामिन, खनिज और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं. ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. आप सेब, केला, संतरा, अंगूर, अनार आदि खा सकते हैं. आप फल को सलाद में भी मिला सकते हैं.

5. सब्जियां: सब्जियां विटामिन, खनिज और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं. ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. आप गाजर, खीरा, टमाटर, शिमला मिर्च, पत्तागोभी आदि खा सकते हैं. आप सब्जियों को सलाद में भी मिला सकते हैं.

6. हम्मस: हम्मस चने से बना एक स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक है. ये प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत है. आप हम्मस को सब्जियों के साथ खा सकते हैं. आप हम्मस को सैंडविच में भी मिला सकते हैं. 

7. पॉपकॉर्न: पॉपकॉर्न फाइबर का अच्छा स्रोत है. ये एक कम कैलोरी वाला स्नैक है. आप पॉपकॉर्न को घर पर बना सकते हैं या बाजार से खरीद सकते हैं. आप पॉपकॉर्न में नमक, काली मिर्च या चाट मसाला मिला सकते हैं.

8. ग्रेनोला बार: ग्रेनोला बार प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा का अच्छा स्रोत है. आप ग्रेनोला बार को घर पर बना सकते हैं या बाजार से खरीद सकते हैं. आप ग्रेनोला बार को दूध या दही के साथ खा सकते हैं. 

9. ट्रेल मिक्स: ट्रेल मिक्स नट्स, बीज और सूखे मेवों का मिश्रण है. ये प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा का अच्छा स्रोत है. आप ट्रेल मिक्स को घर पर बना सकते हैं या बाजार से खरीद सकते हैं. आप ट्रेल मिक्स को दही या स्मूदी में भी मिला सकते हैं.

10. स्मूदी: स्मूदी फल, सब्जियां, दही और दूध का मिश्रण है. ये विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत है. आप स्मूदी को घर पर बना सकते हैं. आप स्मूदी में अपनी पसंद के अनुसार फल, सब्जियां, दही और दूध मिला सकते हैं.