logo-image

शाम को चाय के साथ खाएं गरमा गर्म उड़द की दाल के पकोड़े, जानें रेसेपी

जानकारों की मानें तो दिन में हेल्दी स्नैक्स लेना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. आज आपको मशहूर साउथ इंडियन स्नैक्स ‘उड़द दाल बोंडा’ की रेसिपी बता रहे हैं.

Updated on: 03 Jul 2022, 03:33 PM

New Delhi:

कुछ लोगों को खाने के बाद भी हल्का खाने की भूख लगती है. उन्हें दिन में कई बार खाने का दिल करता है और वो भी अलग अलग. जानकारों की मानें तो दिन में हेल्दी स्नैक्स लेना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. आज आपको मशहूर साउथ इंडियन स्नैक्स ‘उड़द दाल बोंडा’ की रेसिपी बता रहे हैं. उड़द दाल बोंडा को आप महज 15 मिनट में तैयार कर सकते हैं और यह खाने में बहुत टेस्टी होता है. आप  चाय के सतह बना कर आराम से खा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि. 

यह भी पढ़ें- बारिश में घर पर बनाएं वेजिटेबल पकोड़े, इस चटनी के साथ उठाएं मानसून का लुफ्त

उड़द दाल बोंडा के लिए जरूरी सामग्री

1 कप उड़द दाल
2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1 चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1/2 चम्मच नमक (स्वादानुसार)
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
तेल या रिफाइंड (जरूरत के अनुसार)
हरी चटनी और रेड सॉस

इस तरीके से बनाएं टेस्टी उड़द दाल बोंडा

उड़द दाल बोंडा बनाने के लिए सबसे पहले आपको दाल को 2 घंटे तक पानी में भिगोकर रखना होगा. इसके बाद दाल को निकालकर मिक्सी में डालें और इसे अच्छी तरह पीस लें. अब इसे निकालकर एक कटोरे में रख लें और इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में बारीक कटी हुई हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक मिलाएं. यह सभी चीजें मिलाने के बाद इसे चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं और करीब दो-तीन मिनट तक ऐसा करते रहें, ताकि सभी सामान इसमें मिक्स हो जाए. इसके बाद आपका बोंडा पेस्ट तैयार हो जाएगा.

अब गैस पर कड़ाही रखें और इसमें तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए, तब किसी चमचे या कटोरी से थोड़ा-थोड़ा पेस्ट इसमें डालें. कोशिश करें कि यह गोलाकार बन जाए, ताकि इसे डीप फ्राई करने में आसानी हो. अब इस ेदीप फ्राई करें. अब बाहर निकाल क्र इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें. 

यह भी पढ़ें- इवनिंग स्नैक्स में तुरंत बनाएं टेस्टी Cheese Balls, चाय के साथ खाकर आएगा मज़ा