logo-image
लोकसभा चुनाव

Kundru Sabji Recipe: इस आसान तरीके से बनाएं कुंदरू की सब्जी, स्वाद के साथ मिलेंगे स्वास्थ्य लाभ

Kundru Sabji Recipe: कुंदरू का आकार परवल जैसा होता है. इसे किनरू, टिंडोरा, तेंदाली और टोंडाली के नाम से भी जाना जाता है. इससे बनी सब्जी और चटनी का स्वाद लाजवाब होता है. आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी

Updated on: 20 May 2024, 04:14 PM

नई दिल्ली :

Kundru Sabji Recipe: कुंदरू की सब्जी को पसंद करने वालों की कोई कमी नहीं है. कुंदरू का स्वाद थोड़ा खट्टा होता है इसलिए जब इसकी सब्जी  कम मसालों के साथ बनाई जाती है तो इसका स्वाद काफी स्वादिष्ट हो जाता है. कुंदरू को अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है. कुछ स्थानों पर इसे टिंडोरा भी कहा जाता है. इसे आप लंच या डिनर में बनाकर खा सकते हैं. अगर अब तक आपने इसे एक बार भी घर पर ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसे फॉलो करके आप स्वादिष्ट कुंदरू की सब्जी  बना सकते हैं. 

सामग्री

250 ग्राम कुंदरू, धोकर और पतले स्लाइस में काट लें

1 बड़ा प्याज, बारीक कटा हुआ

2 लहसुन की कलियां, बारीक कटी हुई

1 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ

1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (वैकल्पिक)

1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला

2 बड़े चम्मच तेल

नमक स्वादअनुसार

2 बड़े चम्मच ताजा धनिया, कटा हुआ (सजावट के लिए)

विधि

मीडियम आंच पर एक पैन में तेल गर्म करें. जीरा और राई डालें और कुछ सेकंड तक भूनें, जब तक कि वे चटकने न लगें. प्याज़ डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें. लहसुन, अदरक और हरी मिर्च (यदि उपयोग कर रहे हैं) डालें और 30 सेकंड तक भूनें. हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालें और अच्छी तरह मिलाएँ. इसमें कुंदरू के टुकड़े डालकर 2-3 मिनिट तक नरम होने तक भून लीजिए. स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ. 1/2 कप पानी डालें, ढककर 5-6 मिनट तक या कुंदरू के नरम होने तक पकाएं. ताजे धनिये से सजाकर गरमागरम परोसें.

कुंदरू की सब्जी के स्वास्थ्य लाभ

कुंदरू विटामिन ए, सी और के का अच्छा स्रोत है. यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. कुंदरू में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. यह रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Kundru Benefits: इन बीमारियों के लिए रामबाण है कुंदरू, जानिए इसे खाने का सही तरीका