logo-image

मत रोइए प्याज के आंसू! आजमाएं ये आसान ट्रिक और हो जाइये Tension Free

प्याज काटने का सही तरीका सीख लीजिए, ताकि आंखों में जलन और आंसू की परेशानी से बचाव कर सकें...

Updated on: 07 Aug 2023, 11:22 AM

नई दिल्ली:

मत रोइए प्याज के आंसू! दरअसल हम अक्सर आंसू आने के डर से प्याज छीलने से बचते हैं. प्याज काटने पर महसूस होने वाला तीखापन असहनीय है. इसलिए हम इस हरकत से दूर भागते हैं, न सिर्फ इतना, बल्कि प्याज आंसू के साथ-साथ आंखों में जलता भी है, जिससे हमारी मुश्किलें और प्याज काटने का खौफ कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में किया क्या जाए, क्योंकि बिना प्याज के फिका खाना भी तो मुश्किल है. इसलिए आज आपको बता रहे हैं, प्याज काटने का सही तरीका, जिसे जानकर आपकी कई सारी मुश्किलें बहुत आसान होने वाली है... तो चलिए जानते हैं...

ये हैं प्याज काटने के सही तरीके

1. सही प्याज चुनें: अपने काम को खुद आसान बनाएं, सही प्याज का चयन करें, ताकि सेहत और स्वाद दोनों अच्छा रहे. होता दरअसल यूं है कि काली परत या बिल्कुल सफेद स्किन परत वाली प्याज की जगह लाल प्याज को चुनें. क्योंकि लाल परत वाली प्याज बाकियों की तुलना में ज्यादा हेल्थी होती है, जबकि काली परत की प्याज सड़न का संकेत है.

2. सही से काटें: अगर प्याज को सही ढंग से काटा जाए, तो उसे छीलने में काफी ज्यादा आसानी होगी. पहले प्याज के ऊपरी और निचले सिरे को काट दें. फिर धीरे-धीरे प्याज का छिलका उतारें. अगर प्याज पर काले धब्बे नजर आएं, तो उन्हें अलग से काट दें. 

3. काटने से पहले धोएं: प्याज काटने से पहले धाएं. दरअसल हम में से कुछ की आदत होती है प्याज काट लेने के बाद धोने की, मगर ऐसा न करें. बल्कि प्याज को छीलें, फिर धोएं और फिर इसे काटें उसके बाद इसे काटें. आप खुद ब खुद इसमें फ्रेशनेस महसूस करेंगे. साथ ही आंसूओं की परेशानी भी नहीं होगी. 

4. ये है सही तरीका: प्याज को बिना आंसू बहाए काटने का सब से बेहतरीन तरीका है, पहले इसे छीलें, फिर एक पानी से भरे बर्तन में डालें. इसके बाद एक-एक कर निकाल कर पतला-पतला काट लें.