logo-image

Sugar Free Gujiya Recipe: इस होली घर में बनाएं शुगर फ्री गुझिया, डायबिटीज और वजन के लिए फायदेमंद

Sugar Free Gujiya Recipe: आज हम आपके लिए शुगर फ्री गुझिया बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. शुगर फ्री गुझिया कई हेल्दी ड्राई फ्रूट्स की मदद से बनाई जाती है जो आपके वजन और डायबिटीज को बढ़ने नहीं देती है.

Updated on: 17 Mar 2024, 02:37 PM

नई दिल्ली :

Sugar Free Gujiya Recipe: शुगर फ्री गुजिया एक प्रकार की मिठाई होती है जो चीनी के बजाय अन्य मिठाईयों का प्रयोग करके बनाई जाती है. यह गुजिया उन लोगों के लिए उपयुक्त होती है जो शुगर को नियंत्रित रखने के लिए डायट कर रहे होते हैं, जैसे कि मधुमेह या डायबिटीज़ के मरीज़. इसमें शक्कर के स्थान पर स्टेविया, एरिथ्रिटॉल, स्प्लेंडा जैसे शुगर सब्सटिट्यूट का प्रयोग किया जाता है, जो मिठाई को मीठाई बनाने के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन शरीर के लिए नुकसान नहीं पहुंचाता.

सामग्री:

आटा:

2 कप मैदा
1/2 कप घी
1/4 कप दही
1/4 कप पानी
1/2 छोटा चम्मच नमक

भरावन:

1 कप खोया
1/2 कप बादाम, कटा हुआ
1/4 कप पिस्ता, कटा हुआ
1/4 कप किशमिश
1/4 कप खजूर, बीज निकालकर कटा हुआ
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
1/4 छोटा चम्मच जायफल पाउडर
1/4 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर
1/4 कप स्टीविया या स्वादानुसार

तलने के लिए: घी या तेल

विधि:

आटा बनाने के लिए: एक बाउल में मैदा, घी, दही, पानी और नमक मिलाकर अच्छी तरह से गूंथ लें. आटे को 15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें.

भरावन बनाने के लिए: एक पैन में खोया को सुनहरा भूरा होने तक भून लें. भुने हुए खोया को ठंडा होने दें. एक बाउल में खोया, बादाम, पिस्ता, किशमिश, खजूर, इलायची पाउडर, जायफल पाउडर, दालचीनी पाउडर और स्टीविया मिलाएं. 

गुजिया बनाने के लिए: आटे को छोटी-छोटी लोइयां बना लें. प्रत्येक लोई को बेलकर पतली पूड़ी बना लें. पूड़ी के बीच में भरावन रखें. पूड़ी के किनारों को मोड़कर बंद कर दें. एक कढ़ाई में घी या तेल गरम करें. गुजिया को सुनहरा भूरा होने तक तल लें. गरमागरम परोसें.

टिप्स: आप स्टीविया की जगह खजूर का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप भरावन में अपनी पसंद के अनुसार अन्य मेवे भी मिला सकते हैं. गुजिया को तलने के बाद, उन्हें 10-15 मिनट के लिए ठंडा होने दें. गुजिया को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके 2-3 दिन तक रखा जा सकता है. यह रेसिपी 20-25 गुजिया बनाने के लिए पर्याप्त है.

यह भी पढ़ें: Egg Curry Recipe: इन साधारण तरीके से घर पर ही बनाएं लजीज अंडा करी, खाने वाले चाटते रह जाएंगे उंगलियां

Upma Chutney Recipe: सुबह की भागमभाग में 5 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है ये नाश्ता, स्वाद और पोषण से है भरपूर