logo-image

गर्मी में पीएं इस तरीके से रुआफज़ा, जानिये कैसे बनाएं रुआफज़ा श्रीखंड

पसीने से राहत पाने के लिए गर्मी में कुछ ठंडा खाने का मन करता है. गर्मी में ठंडे ड्रिंक्स सभी को बहुत पसंद आते हैं. अगर आप भी इस गर्मी कुछ नया पीना चाहते हैं तो आज आपको एक अच्छी और ठंडी ड्रिंक बता रहे हैं.

Updated on: 16 May 2022, 06:24 PM

New Delhi:

तप्ती धूप और गर्मी से सभी परेशान हैं. इस भबकती गर्मी में सबको कुछ न कुछ ठंडा पीना ज़रूरी है. पसीने से राहत पाने के लिए गर्मी में कुछ ठंडा खाने का मन करता है. गर्मी में ठंडे ड्रिंक्स सभी को बहुत पसंद आते हैं. अगर आप भी इस गर्मी कुछ नया पीना चाहते हैं तो आज आपको एक अच्छी और ठंडी ड्रिंक बता रहे हैं जिसको पी कर आप ठंडा और एनर्जेटिक महसूस करेंगे. इस गर्मी आप रुआफज़ा श्रीखंड बना कर पी सकते हैं. इस ड्रिंक को बना कर पीना बेहद आसान है. तो चलिए जानते हैं इस ड्रिंक को कैसे बनाया जाए.

यह भी पढ़ें- Vitamin C की कमी से स्किन पर होते हैं ये बड़े बदलाव, जानें यहां

 रूहअफजा श्रीखंड के लिए सामग्री

दही- 500 ग्राम 
रूहअफजा- ½ कप 
इलायची पाउडर- 1 छोटी स्पून 
गार्निश करने के लिए- पिस्ता कटे हुए
रूह अफजा श्रीखंड की रेसिपी

सबसे पहले दही को किसी सूती कपड़े में बांधकर करीब 4 से 5 घंटे के लिए किचन में लटका दें. इससे दही का सारा पानी निकल जाएगा और दही पनीर के जैसा गाढ़ा हो जाएगा. अब दही को क्रीमी होने तक फेंटें. अब दही में रूहअफजा और इलायची पाउडर डालें और मिलाएं.  इसे सेट होने के लिए करीब 4 घंटे फ्रिज में रख दें. इससे श्रीखंड जैसा स्वाद आपको मिलेगा. रूअफजा श्रीखंड को सर्व करते वक्त इसे बारीक कटे हुए पिस्ता की कतरन से गार्निश करें. गर्मियों में आप खाने के साथ श्रीखंड को खा सकते हैं. श्रीखंड गर्मी में पेट के लिए बहुत फायदा करता है.