logo-image

क्या आपके शरीर में कैंसर पैदा करती है शराब, जानिए क्या कहती है रिसर्च

कैंसर आपके शरीर में धीरे-धीरे ऑर्गन्स को डेमेज कर देता है, इसलिए ही इसे बेहद खतरनाक बीमारियों में गिना जाता है. विश्व कैंसर अनुसंधान के अनुसार कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो कैंसर का खतरा बढ़ा देती हैं. अगर हम इन चीज़ों को अपने जीवन से निकाल दें तो कैंसर के ख

Updated on: 07 Aug 2022, 07:14 PM

New Delhi:

देश-दुनिया में कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो जानलेवा तो है ही साथ ही इसका कोई पक्का इलाज नहीं है. दुनिया में हर साल कैंसर से लाखों लोग अपनी जान गवा देते हैं. कैंसर आपके शरीर में धीरे-धीरे ऑर्गन्स को डेमेज कर देता है, इसलिए ही इसे बेहद खतरनाक बीमारियों में गिना जाता है. विश्व कैंसर अनुसंधान के अनुसार कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो कैंसर का खतरा बढ़ा देती हैं. अगर हम इन चीज़ों को अपने जीवन से निकाल दें तो कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

फास्ट फूड खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा 
अपने खाने में तेल की मात्रा को ज्यादा करना या ज्यादा तला हुआ खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसके अलावा ज्यादा पका हुआ खाना खाने से भी कैंसर का खतरा बन सकता है. रिसर्च बताती है कि ज्यादा सिगरेट पीने से भी शरीर में कैंसर पैदा हो सकता है.

शराब पीने से भी बढ़ता है कैंसर का जोखिम
Express.co.uk की एक रिपॉर्ट बताती है कि शराब से कैंसर कोशिकाएं बढ़ सकती है. इंग्लैड में शराब के कारण कैंसर का खतरा काफी बढ़ गया है, जिसकी वजह से वहां के लोगों को कम शराब का सेवन करने की नसीहत दी जाने लगी है. 

भारत में कितनी है शराब की खपत?
स्टेटिस्टा रिसर्च डिपार्टमेंट की एक रिपॉर्ट के मुताबिक साल 2020 में भारत में शराब की खपत करीब 5 बिलियन लीटर थी, जो की साल 2024 तक 6.21 बिलियन लीटर तक पहुंचने का अनुमान है. रोग नियंत्रन और रोकथाम केंद्र(CDC) के मुताबिक जो ड्रिंक कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ाती हैं उनमें रेड वाइन, व्हाइट वाइन, बीयर और अन्य अल्कोहॉलिक ड्रिंक शामिल हैं.