logo-image

कोविड से लड़ने के लिए अब किसी दवाई का न लें सहारा , क्योंकि अब ये करेगा मदद

भारत पूरी ताकत के साथ कोविड-19 महामारी से लड़ता आ रहा है. जैसा कि हम देखते हुए आये है की हज़ारों लोगों को कहीं बिस्तर नहीं मिला तो कहीं ऑक्सीजन की कमी होगयी लोग वेंटीलेटर के लिए संघर्ष करते दिखाई दिए.

Updated on: 25 Oct 2021, 12:06 PM

New Delhi:

भारत पूरी ताकत के साथ कोविड-19 महामारी से लड़ता आ रहा है. जैसा कि हम देखते हुए आये है की हज़ारों लोगों को कहीं बिस्तर नहीं मिला तो कहीं ऑक्सीजन की कमी हो गयी लोग वेंटीलेटर के लिए संघर्ष करते दिखाई दिए. वहीं इस समय खाने पीने से लेकर अपने स्वास्थ का ख्याल रखें . यही एक बात डॉक्टरों से लेकर हर एक इंसान ने यही सलाह दी की इस कोरोना वायरस से बचने का यही तरीका है की अपनी इम्युनिटी स्ट्रांग रखें अच्छे से खायें पीयें और सुरक्षित रहे. आज भी लोगों को सलाह यही दी जा रही है की बेवजह इधर उधर घूमने न जाएं और जाएं भी तो पूरी सावधानी के साथ. 

यह भी पढ़े- Kidney Stone की प्रॉब्लम से पानी है मुक्ति, ये घरेलू नुस्खे दिला देंगे छुट्टी

आज कल के समय में अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग रखना बहुत जरूरी हो गया है. अब आप सोच रहे होंगे की इम्युनिटी को स्ट्रांग कैसे रखें. ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत लोगों को खाने में चॉइस करने की होती है. जहाँ हर किसी का ऑफिस खुल गया है ऐसे में अपनी इम्युनिटी का खान पान का ख्याल रखना मुश्किल है तो आज हम आपको एक ऐसा पकवान बताएंगे की आप इससे ऑफिस में या कॉलेज में या कहीं भी खा सकते हैं.  ये पकवान आपको लाइट भी लगेगा और इसमें प्रोटीन फाइबर इम्युनिटी को स्ट्रांग करने की साड़ी चीज़ें आपको इसमें मिलेगी. 

आपके लिए इस कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दवाई नहीं बल्कि एक ऐसी डिश है जिसको खाकर आपको अच्छा भी लगेगा और आपकी इम्युनिटी  भी कमज़ोर नहीं रहेगी. इसको आप अपने बच्चों को भी बना कर उसमे थोड़ा सा ट्विस्ट भी ऐड कर सकती है. 

पीपर पनीर बनाने के लिए आपको चाहिए 

200 ग्राम पनीर के टुकड़े, 1 टेबल स्पून काली मिर्च ,1/2 टेबल स्पून जीरा ,1 कप सब्जियां अपने पसंद की. वैसे तो आप अनियन और शिमलामिर्च ले सकती हैं, 1 टेबल स्पून नींबू का रस,नमक स्वाद अनुसार या अगर जरूरत है तो. 

अब चलिए बनाना शुरू करते हैं पीपर पन्नेर ट्विस्ट 

सबसे पहले एक पैन में तेल गरम करें और उसमें कटे हुए प्याज़ डालें. इसे तब तक भूनें जब तक कि इसकी कच्ची महक न चली जाए. इसमें शिमला मिर्च डालकर अच्छी तरह टॉस करें. आवश्यकतानुसार नमक डालें. पनीर में मिश्रण डालें और अच्छी तरह से कोट करें. इसे 10 मिनट के लिए मैरिनेट होने दें. पैन में मैरीनेट किया हुआ पनीर डालकर टॉस करें. नींबू के रस से गार्निश करें. पनीर काली मिर्च को आप रोटी के साथ या सादे घी के चावल के साथ भी खा सकते हैं. स्टार्टर भर रहा है इसलिए इसे नाश्ते के रूप में या दोपहर के आसपास नाश्ते के रूप में सेवन किया जा सकता है. कुछ कटी हुई सब्जियों जैसे खीरा और गाजर के साथ, यह एक अच्छी तरह गोल भोजन भी हो सकता है.

यह भी पढ़े- Alert: कोरोना संक्रमण ने भारतीयों कीऔसत उम्र कर दी दो साल कम

अब अगर ट्विस्ट की बात करे तो आप इससे बच्चो के लिए या खुद के लिए भी पेरी पेरी मसाला भी डाल  सकती है और अगर आप चाहे तो सारा प्रोसेस कम्पलीट करके आप पन्नेर को थड़ा सा गरम कर के पहर उसमे अपने हिसाब से मसाला ऊपर से डाल सकती है. ये डिश हेअल्थी भी होगी और टेस्टी भी और इससे आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग भी रहेगी. तो जल्दी जल्दी जाओ और ये पकवान ट्राई करो.