logo-image

Banana Peel: केला खाने के बाद भूलकर भी ना फेंकना छिलका! फायदे कर देंगे दंग

Banana Peel Benefits

Updated on: 30 Nov 2022, 02:09 PM

नई दिल्ली:

Banana Peel Benefits: पोटेशियम और फाइबर से भरपूर केला खाने में स्वादिष्ट होता है इसलिए यह बच्चों का भी पसंदीदा फल होता है. वहीं कुछ लोग केले का दूध के साथ सेवन वजन बढ़ाने के लिए भी करते हैं. केलों के फायदों की जानकारी तो बहुत से लोगों को होती है लेकिन इससे जुड़ी एक बात के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. अक्सर लोग केला खाने के बाद इसका छिलका डस्टबिन में डाल देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आगे से भूलकर भी ऐसा नहीं करने वाले हैं.

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी मानेंगे कि आप कितनी बड़ी गलती काफी लंबे समय से कर रहे थे. दरअसल केले के फायदे जितने ही फायदे केले के छिलके के होते हैं लेकिन बहुत कम लोगों की इसकी जानकारी होती है. इसका इस्तेमाल अलग- अलग तरीकों से कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे

घर पर तैयार कर सकते हैं बढ़िया हेयर मास्क

हेयर मास्क बालों की ग्रोथ और पोषण के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप भी हेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए महंगे प्रोडक्ट्स पर खर्च करने की बजाय घर पर ही हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. जी हां, केले को पीसकर हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है. केले के छिलके में मौजूद पोषक तत्व बालों को शाइनी और अच्छी ग्रोथ देते हैं.

ये भी पढ़ेंः Anti- Aging Vegetables: इन तीन सब्जियों का लें आहार, कम उम्र में बुढ़ापे के लक्षणों पर होगा वार

दांतों की चमक का केले का छिलका रखेगा ध्यान

कई बार दातों को रोज ब्रश करने के बाद भी वे पीले पड़ने लग जाते हैं. केले के छिलके का इस्तेमाल दांतों को चमकाने के लिए भी कर सकते हैं. आपके पीले पड़ चुके दांतों पर केले का छिलका घिसने से दांतों में वाइटनिंग इफैक्ट आता है. 

फेस पैक में करें केले का छिलका इस्तेमाल

जिस तरह केले का छिलका हेयर मास्क के लिए उपयोगी है, उसी तरह केले के छिलके में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी माइक्रोबियल प्रोपर्टीज आपके चेहरे की त्वचा में नई जान डालने में कारगर हैं. चेहरे पर रिंकल्स की परेशानी को दूर करने के लिए भी केले के छिलके का फेस पैक तैयार कर सकते हैं.