logo-image

Diwali Food: दीवाली पर बनाएं ये तीन स्पेशल डिश, जानें Recipe

प्रोटीन और फाइबर भी होता है. यह पचने में भी हल्का होता है और किसी बीमारी से उबरने वाले लोगों को दलिया के रूप में दिया जा सकता है.

Updated on: 13 Oct 2022, 05:14 PM

नई दिल्ली:

दीवाली हिंदू धर्म का विशेष त्योहार है, लोग इस त्योहार का महीनों पहले इंतजार करने लगते हैं. लोग हफ्ता 10 दिन पहले से ही इस त्योहार के लिए तैयारियां करने लगते हैं. इस दिन हर तरफ रंग बिरंगे खिलौने,  लक्ष्मी गणेश की विभिन्न तरह की मूर्तियां, रोशनी और साज सजावट का समान नजर आने लगता है. वहीं लोग अपने घर में नए नए पकवान बनाकर खाते और दूसरों को खिलाते हैं. ऐसे में हम आज आपको दीवली पर सूजी से बनाई जाने वाली कुछ स्पेशल डिश के बारे में बताते हैं, जो बनाने में भी बहुत आसान होगी और जल्द ही बन जाएगी.   

सूजी या सूजी को गेहूं के दानों को दरदरा पीसकर छानकर बनाया जाता है. इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के मीठे और नमकीन व्यंजन और कई व्यंजनों जैसे सूजी का हलवा और अन्य मिठाइयों के साथ-साथ नियमित नाश्ते और स्नैक आइटम जैसे डोसा, चीला, उपमा, पकोड़ा, इडली को तैयार करने के लिए किया जाता है. सूजी आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है.

इसमें प्रोटीन और फाइबर भी होता है. यह पचने में भी हल्का होता है और किसी बीमारी से उबरने वाले लोगों को दलिया के रूप में दिया जा सकता है. जैसा कि हम दिवाली का इंतजार कर रहे हैं, यहां कुछ स्वादिष्ट सूजी व्यंजन हैं जिन्हें आप अपनी दिवाली पार्टी के लिए बना सकते हैं.


1. सूजी हलवा

बता दें सबसे पहले पानी में चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं, इस चाशनी को अलग रख दें.

एक कड़ाही में घी और सूजी लेकर 5 मिनट तक पकाएं.

मक्खन डालें और मध्यम आंच पर सूजी को हल्का भूरा होने तक 20 मिनट तक पकाएं

कड़ाही को धीमी आग पर रखें, इलायची पाउडर और किशमिश डालें, बादाम को काट लें, फिर धीरे-धीरे पानी-चीनी का घोल डालें.

2. सूजी कॉर्न टिक्की

गोल्डन कॉर्न को भून लें 
उबले हुए 10 ग्राम आलू कद्दूकस कर लें 
 कसूरी मेथी, अदरक कटा हुआ, सूजी, 1 हरी मिर्च कटी हुई और 2 ग्राम भुना हुआ जीरा पाउडर इन सभी सामग्री को मिलाकर पैटी का आकार दें.
 हल्का सुनहरा और कुरकुरा बाहरी तल लें, गार्निश करें, थोडा़ सा चाट मसाला छिड़कें और गरमागरम परोसें.

3.सूजी की काजू बर्फी

सबसे पहले कड़ाही लें, मध्यम आंच पर घी गर्म करें.  सूजी डालकर धीमी आंच पर भूनें, अच्छी तरह से भूनें. खुशबूदार स्वाद आने तक लगातार चलाते रहें, गैस बंद कर दें.
भुने हुये सूजी के आटे को कमरे के तापमान पर ठंडा होने के लिये रख दीजिये. इसमें दरदरी चीनी, इलायची पाउडर और काजू डालें. इसको स्पैटुला या हाथों से अच्छी तरह मिलाएं.