logo-image

Weight loss: त्योहारों से पहले कम करें वजन, अजमाएं डिटॉक्स वाटर के 4 नुस्खे

गर्मी के मौसम में अपने सिस्टम को ठंडा रखने के लिए लेमन खीरा डिटॉक्स वॉटर लोकप्रिय तरीकों में से एक है.

Updated on: 05 Oct 2022, 12:22 PM

नई दिल्ली:

मसालेदार, लजीज या मीठा जंक फूड खाना किसे पसंद नहीं है,लेकिन हम जितना अच्छा खाना खाना पसंद करते हैं, हमारा पाचन तंत्र इसे खुशी से नही देखता है. मतलब अक्सर जो खाना हमें स्वादिष्ट लगता है वही हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. इन खानों  से हमारा वजन बढ़ जाता और कई बार स्वास्थ्य समस्या होने की संभावना भी बढ़ जाती हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने हेल्थ पर पूरा ध्यान दें. खासकर अब त्योहारों का टाइम आ रहा है तो स्वादिष्ट भोजन, मिठाइयां आदि भी खाया जाएगा, और साथ में कई सारी फोटोज भी क्लिक होंगी तो जाहिर सी बात है हर कोई चाहेगा उनकी फोटोज में उनका मोटापा न दिखें. क्योंकि आपने कई बार कितने भी अच्छे कपड़े क्यों न पहने हो लेकिन फोटोज में अगर आपको मोटापा दिखता है तो आपकी सेल्फी परफेक्ट नहीं आ पाती है. तो इसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आइए आज हम वजन कम करने के लिए पानी के कुछ नुस्खे बताते हैं.

डिटॉक्स वॉटर

गर्मी के मौसम में अपने सिस्टम को ठंडा रखने के लिए लेमन खीरा डिटॉक्स वॉटर लोकप्रिय तरीकों में से एक है. पानी न केवल आपको डिटॉक्स और डिब्लोट करने में मदद करता है, बल्कि यह गर्मियों में एक स्वादिष्ट कूलर भी बना सकता है.  इस झटपट पेय को बनाने के लिए, आपको 1 लीटर नियमित पानी, ½ खीरा, 1 नींबू, 4-5 पुदीने की पत्तियों की आवश्यकता होगी. 

स्ट्राबैरी डिटॉक्स वाटर

वही दूसरा स्ट्राबैरी  डिटॉक्स वाटर का इस्तेमाल करें , ये किसी कायाकल्प पेय से कम नहीं है! यह पानी पेट के लिए बिल्कुल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शांत करने वाला भी है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. इस पेय को बनाने के लिए आप सामग्री को बदल सकते हैं, लेकिन यहां हम इसे 1 लीटर पानी के लिए बना रहे हैं जिसमें हम 8 ताजा स्ट्रॉबेरी, 3 नींबू के टुकड़े, ½ नींबू का रस और मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते मिला रहे हैं.

इन सभी को पानी में मिला दें, सुनिश्चित करें कि आप पत्तियों को टैप करें, इससे पानी में फ्लेवर निकल जाता है. सब कुछ मिलाएं और 5-6 घंटे के लिए सर्द करें. यह डिटॉक्स पानी विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम जैसे खनिजों जैसे स्वास्थ्य-समृद्ध पोषक तत्वों से भरा हुआ है और भी, तुलसी के अलावा इस पेय को पेट के मुद्दों के लिए एक आदर्श उपाय बनाने में मदद करता है और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है. तुलसी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है और इसी तरह स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन सी भी.

मैंगो, पाइन एप्पल डिटॉक्स वाटर

यह स्वादिष्ट डिटॉक्स आपको डिब्लोट करने में मदद नहीं करेगा बल्कि हर घूंट में स्वाद और स्वास्थ्य का आनंद लेगा। फलों से बना यह डिटॉक्स वॉटर आपकी गर्मियों को बना देगा दिलचस्प! 1 लीटर पानी लें, 1/2 कप कटे हुए आम और अनानास, 3-4 नींबू के टुकड़े डालें, सब कुछ मिलाएं और ठंडा करें. 

मसालेदार पानी

मसाले और पानी का यह मिश्रण, आपके पीने में भी बेस्वाद नहीं लगेगा. यह मसालेदार पानी पाचन पर अद्भुत काम करता है और तुरंत सूजन से राहत देता है.