logo-image

Oxygen Rich Superfoods: दिल्ली वालों पर मंडरा रहा जान का खतरा! इन 5 चीजों से खुद का करें बचाव

Air Pollution in Delhi: दिल्ली में अब दम घुटता है. साल के अंत तक हर कोई इस जहरीली हवा से परेशान रहता है. ऐसे में हमारे पास इससे बचने का तरीका है. यहां हम आपको ऐसे पांच सुपरफूड्स बताने वाले हैं, जो शरीर में ऑक्सीजन लेवल मेंटन करेंगे.

Updated on: 22 Oct 2023, 02:13 PM

नई दिल्ली:

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवाओं में जहर घुलता जा रहा है. रिपोर्टों के अनुसार यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 149 (Delhi AQI Today) पर पहुंच गया है. ऐसे में राजधानी समेत आसपास के इलाकों जैसे नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद (Delhi NCR AQI) वालों को सांस से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा होगा. लिहाजा अगर आप भी बीचे कुछ दिनों से सुस्त और थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो वक्त के अपने शरीर को ऑक्सीजन देने का. इस खबर में हम आपको ऐसे पांच पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ (Foods to Boost Oxygen Level) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके शरीर के ऑक्सीजन लेवल में बेहतरीन बढ़ोतरी करेगा... 


1. एवोकाडो (Avocado)

इसमें भरपूर मात्रा में हेल्दी फैट्स पाया जाता है. एवोकाडो का सेवन रक्त प्रवाह में सुधार करता है, साथ ही कोशिकाओं को ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति प्रदान करता है. बता दें कि इसका सेवन होल ग्रेन ब्रेड पर लगाकर या फिर मलाईदार हरी स्मूदी के साथ करें, ताकि ये आपके शरीर को अधिक फायदा पहुंचाए. 

2. ब्लूबेरी (Blueberry)

ब्लूबेरी का सेवन आपके शरीर में ऑक्सीजन वितरण को बढ़ावा देता है. साथ ही ये शरीर में कोशिकाओं को क्षति से बचाता है. आप इसका सेवन नाश्ते के तौर पर कर सकते हैं. चाहें तो दही के साथ खाएं, या अनाज पर छिड़क कर इसका सेवन करें. 

3. ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली विटामिन सी का एक शानदार स्रोत है. ये आपके शरीर में लाल रक्त कोशिका यानि Red Blood Cell के उत्पादन में मदद करता है. ब्रोकली के सेवन के लिए, इसे भून कर या फिर भाप में पका कर खाएं. ये शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में भी काफी सहायक है.  

4. पालक (Spinach)

 पालक आयरन के साथ-साथ फोलेट का भी बड़ा स्रोत है, जो हमारे शरीर में  लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में काफी ज्यादा सहायक भूमिका अदा करता है. आप इसका सेवन सलाद या फिर आमलेट और सब्जियां में डालकर कर सकते हैं. 

5. लहसुन (Garlic)

लहसुन न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसमें मौजूद एलिसिन शरीर में श्वसन क्रिया को बढ़ाता है. साथ ही ये ऑक्सीजन सेवन में भी काफी सुधार करता है. ऐसे में स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भोजन के लिए अपने खाने में लहसुन जरूर शामिल करें.


गौरतलब है कि लगातार बढ़ते Delhi AQI से Delhi Air pollution में भी इजाफा हुआ है, जिस वजह से Delhi Oxygen Level में भी गिरावट दर्ज की गई है. लिहाजा इन पांच Oxygen Boosting Food के सेवन से, आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं.