logo-image

High Blood Pressure को करना है कंट्रोल तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से निजात पाने के लिए कोई दवाओं का सहारा लेता है तो कोई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय करता है

Updated on: 13 Jun 2020, 07:07 PM

नई दिल्ली:

दुनिया भर में हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या अब कम उम्र के लोगों में भी दिखने लगी है. एक रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्तर पर करीब 1.13 बिलियन लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक ऐसी बीमारी है जो अगर आपको हो गई तो जल्दी पीछा नहीं छोड़ती. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से निजात पाने के लिए कोई दवाओं का सहारा लेता है तो कोई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय करता है. आज हम आपको कुछ ऐसे लाइस्टाइल में बदलाव के तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल कर सकते हैं.

एक्सरसाइज

अगर आपका वजन आपकी हाइट के मुताबिक ज्यादा है तो आप एक्सरसाइज और योगा के जरिए अपने वजन को कम कर सकते हैं. अगर आप अपने शरीर के वजन को कम कर लेते हैं और नियमित एक्सरसाइज करते हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी. आप एक्सरसाइज के साथ अपनी डाइट का भी ख्याल रखें.

यह भी पढ़ें: बढ़ते Live-In-Relationship के दौर में आखिर ये कितना फायदेमंद

हेल्दी डाइट

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपने खाने का भी खास ख्याल रखना होता है. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को खाने में नमक को कम मात्रा में लेना चाहिए. इसके साथ ही प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाने से भी बचना चाहिए और घर का बना खाना ही खाना चाहिए.

शराब को कहें ना

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) वाले लोगों को शराब से दूर रहना चाहिए. शराब आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकती है. आप शराब को बंद कर के भी हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हुआ है ब्रेकअप तो अपनाएं ये टिप्स, जिन्दगी हो जाएगी हसीन

धूम्रपान को कहें ना

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के रोगियों के लिए धूम्रपान खतरनाक साबित हो सकता है. अगर इस हाई ब्लड प्रेशर वाला मरीज धूम्रपान करता है तो उसे जल्द ही छोड़ना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी.