logo-image
लोकसभा चुनाव

Old Fashioned Recipe: ओल्ड फ़ैशनड कॉकटेल बनाने की क्लासिक रेसिपी, आज ही बनाएं 

Old Fashioned Recipe: ओल्ड फ़ैशनड एक मशहूर कॉकटेल है, माना जाता है कि इसकी शुरुआत 1800 के दशक में हुई थी. यह अपनी सरलता और मज़बूत स्वाद के लिए जाना जाता है.

Updated on: 06 May 2024, 03:53 PM

New Delhi:

Old Fashioned Recipe: ओल्ड फ़ैशनड एक मशहूर कॉकटेल है, माना जाता है कि इसकी शुरुआत 1800 के दशक में हुई थी. यह अपनी सरलता और मज़बूत स्वाद के लिए जाना जाता है. माना जाता है कि यह न्यूयॉर्क या केंटकी में बनाया गया था.  यह अपनी सरलता और मज़बूत स्वाद के लिए जाना जाता है, जहाँ विस्की का तीखापन संतरे के छिलके के सुगंध और बिटर्स की जटिलता के साथ मिलकर एक लाजवाब अनुभव प्रदान करता है. इसे बनाने में लगने वाला समय भी काफी कम है, जिससे यह पार्टी या फिर शाम को आराम फरमाने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन समझा जाता है. यह कॉकटेल अब भी बहुत प्रसिद्ध है और बार मेनू में एक क्लासिक ड्रिंक के रूप में शामिल है. इसका स्वाद, अल्कोहल की मधुरता और बिटर्स की तीखाई के संतुलन में होता है जो इसे एक अद्वितीय और अमूल्य ड्रिंक बनाता है.

ओल्ड फ़ैशनड बनाने की सामग्री

50 मिलीलीटर (ml) बॉर्बन विस्की (या कोई और पसंदीदा विस्की)

1 चीनी का टुकड़ा या 1/2 चम्मच चीनी का सीरप

2-3 डैशेज एंगोस्टुरा बिटर्स

1 संतरे का छिलका

1 मारसchino चेरी (गार्निशिंग के लिए)

बर्फ के टुकड़े

ओल्ड फ़ैशनड बनाने की विधि

एक ओल्ड फैशनड गिलास लें और उसमें चीनी का टुकड़ा डालें. एंगोस्टुरा बिटर्स की 2-3 बूंदें डालें. संतरे के छिलके को गिलास के किनारे पर रगड़ें, फिर उसे गिलास में डाल दें. गिलास में बर्फ के टुकड़े भरें. विस्की डालें. एक बार चम्मच से हिलाएँ, ताकि चीनी घुल जाए और स्वाद मिल जाए. चेरी से गार्निश करें और सर्व करें! 

आप चाहें तो संतरे के छिलके के साथ एक चेरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पके पास एंगोस्टुरा बिटर्स नहीं है, तो आप किसी अन्य प्रकार के बिटर्स का उपयोग कर सकते हैं. हालाँकि, स्वाद थोड़ा अलग होगा. आप चीनी की मात्रा को अपने स्वाद के अनुसार  समायोजित कर सकते हैं. आप चाहें तो इस रेसिपी में थोड़ा सा क्लब सोडा भी मिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Famous Fashion Designers In India: ये हैं भारत के 10 प्रसिद्ध फैशन डिज़ाइनर, लाखों-करोड़ों में बिकते हैं इनके कपड़े

 Look Slim In Kurti Tips: कुर्ती में दिखना है स्लिम तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, मिलेगा फायदा

 Cotton Saree Styling Tips: कॉटन साड़ी को अलग-अलग ब्लाउज के साथ ऐसे करें स्टाइल, दिखेंगी और भी खूबसूरत