News Nation Logo
Banner

Diwali Special: छोटी दिवाली पर झट से बनाएं ये तीन स्पेशल मिठाई, जानें Recipe

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 22 Oct 2022, 05:24:22 PM
दिवाली मिठाई

दिवाली मिठाई (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

दिवाली की धूम पूरे देश में देखने को मिल रही है, देशवासी पूरे धूमधाम से त्योहार की तैयारी में लगे हुए हैं. लोग इस मौके पर घर को सजाने के लिए खरीददारी की तैयारी में जुटे हुए हैं. तो वहीं नए कपड़े खरीदने को लेकर भी लोगों के बीच में एक अलग उत्साह देखने को मिल रहा है. लेकिन जब तक दिवाली में बेहतरीन पकवान ने मिले तब तक त्योहार की चमक अधूरी है. ऐसे में कई लोग ऐसे हैं, जो दिवाली पर  कई सारे पकवान के मजे तो लेना चाहते हैं, लेकिन उन्हें खाना बनाना नहीं आता इसलिए वो दिवाली में इन पकवान का मजा नहीं ले पाते हैं. आज हम आपको दिवाली पर बनने वाले विशेष पकवान के बारे में बताते हैं.
 

चॉकलेट फज

सामग्री

150 ग्राम अनसाल्टेड मक्खन

200 ग्राम खजूर

100 ग्राम किशमिश

500 मिली गर्म पानी (सिर्फ भिगोने के लिए)

60 ग्राम बिना मीठा कोको पाउडर

1/4 छोटा चम्मच कोषेर नमक या समुद्री नमक

पार्चमेंट कागज के साथ एक 8-इंच x 8-इंच चौकोर बेकिंग पैन को लाइन करें. खजूर और किशमिश को गुनगुने पानी में तब तक भिगो कर रख दें जब तक कि खजूर नरम न हो जाएं, छान लें, मोटा-मोटा काट लें और मिक्सर से पेस्ट बना लें.

एक सॉस पैन में, मक्खन, खजूर और किशमिश का पेस्ट, और नमक को धीमी आंच पर अच्छी तरह मिलाएं. सॉस पैन को निकालें और 5 मिनट के लिए या कमरे के तापमान पर होने तक अलग रख दें.

वेनिला में हिलाओ, लगातार चलाते हुए, थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालें.

वीट नेवरी

एक कटोरी में 1 कप गेहूं का आटा 1/4 चम्मच नमक के साथ मिलाएं. एक तरफ रख दें, एक छोटे पैन या तड़का पैन में 1.5 बड़े चम्मच घी/तेल गरम करें. मैदा नमक के मिश्रण में गरम घी/तेल डालिये.

अगर आप अपनी उंगलियों का उपयोग कर रहे हैं तो घी/तेल को ठंडा होने दें, नहीं तो आप उन्हें जला सकते हैं.  मैदा में पिघला हुआ घी उंगलियों से मलें. आटे की बनावट ब्रेड क्रम्ब जैसी होनी चाहिए.

बादाम पिस्ता बर्फी

फ़ूड प्रोसेसर, बादाम और पिस्ता का दरदरा पाउडर, एक नॉन स्टिक पैन में मध्यम-धीमी आंच पर मक्खन गरम करें. दरदरे पिसे हुए मेवे डालकर 2 से 3 मिनट तक भूनें. सुनिश्चित करें कि नट्स को जलाना नहीं है.

मिल्क पाउडर डालें और इसे और 2 मिनट के लिए भूनते रहें. अगर आपके मेवे बिना नमक के हैं तो इस अवस्था में एक चुटकी नमक डालें और एक तरफ रख दें. एक दूसरे पैन में मध्यम आंच पर चीनी, केसर के धागे और पानी डालें.

 

 

First Published : 22 Oct 2022, 04:09:15 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.