logo-image

गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड को गिफ्ट करने के लिए घर में बनाएं टेस्टी चॉकलेट, पढ़ें आसान रेसिपी

आज हम आपके लिए चॉकलेट की बहुत ही आसान रेसिपी लेकर आए हैं. खास बात ये है कि हमारी इस रेसिपी की मदद से आपको घर में चॉकलेट बनाने के लिए ओवन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

Updated on: 02 Mar 2021, 01:30 PM

नई दिल्ली:

चॉकलेट हम सभी को बहुत पसंद है. खासकर बच्चे और लड़कियों को चॉकलेट से बेपनाह मोहब्बत होती है. चॉकलेट एक महंगा शौक है, जिसके लिए हमें काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं. बाजारों में मिलने वाले चॉकलेट की कीमत काफी ज्यादा होती है. ऐसे में बच्चों, बहनों, गर्लफ्रेंड को चॉकलेट देकर खुश करने में जेब पर काफी असर पड़ता है. आज हम आपकी इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए चॉकलेट की बहुत ही आसान रेसिपी लेकर आए हैं. खास बात ये है कि हमारी इस रेसिपी की मदद से आपको घर में चॉकलेट बनाने के लिए ओवन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही इसका स्वाद भी बाजार वाले चॉकलेट की टक्कर का होगा. 

आइए सबसे पहले ये जानते हैं कि हमें घर में चॉकलेट बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और इसे बनाने की विधि क्या है-

घर में चॉकलेट बनाने के लिए जरूरी सामग्री
 
कोको पाउडर- 2 कप
मक्खन- तीन चौथाई कप
चीनी- आधा कप
दूध- दो तिहाई कप
मैदा- एक चौथाई कप
चीनी पाउडर- एक चौथाई कप
पानी- 1 कप

विधि-
कोको पाउडर और मक्खन को मिक्सर में डाल दें. अब इसे मिक्सर में तब तक घुमाएं, जब तक ये एक अच्छा, गाढ़ा और स्मूद पेस्ट न बन जाए. अब एक बड़ा पैन लें और इसके एक चौथाई हिस्से में पानी भर दें. अब इस पैन में एक बाउल रख दें. मिक्सर से कोको पाउडर और मक्खन का पेस्ट निकाल लें और इसे पैन में रखे गए बाउल में डाल दें. अब इस पेस्ट को जरूरत के हिसाब से गरम कर लें. पेस्ट जब गरम हो जाए तो इसे बाउल से निकाल लें और एक बार फिर इसे मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से मिला लें.

अब आप दूध को गुनगुना गरम कर लें. दूध गरम करने के बाद इसे मिक्सर में कोको पाउडर और मक्खन के पेस्ट में डाल दें. अब इसमें मैदा, चीनी भी डाल दें. सभी चीजों को मिक्सर में डालने के बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें. इस बात का खास ध्यान रखें कि मिक्सर में चॉकलेट पेस्ट में किसी तरह की कोई गांठ न रह पाए. अब इस पेस्ट को पूरी तरह से मिलाने के बाद निकाल लें और आकार देने के लिए अपनी मनपसंद डिजाइन के चॉकलेट ट्रे में डाल दें. अब इसे ठंडा होने तक या फिर अच्छी तरह से जमने तक छोड़ दें. जब यह पूरी तरह से जम जाए तो इसे ट्रे से बाहर निकालें और इसका आनंद उठाएं.