logo-image

घर में बनाएं टेस्टी और हेल्दी चिकन मोमो, यहां देखें सीक्रेट रेसिपी

एक ऐसा समय भी था जब लोगों ने मोमो का नाम भी नहीं सुना था. नाम सुना तो इसका स्वाद न समझ में आया और न पसंद आया. लेकिन एक आज का समय है, जब मोमो लोगों का सबसे पसंदीदा फास्ट फूड बन चुका है.

Updated on: 27 Feb 2021, 12:43 PM

नई दिल्ली:

एक ऐसा समय भी था जब लोगों ने मोमो का नाम भी नहीं सुना था. नाम सुना तो इसका स्वाद न समझ में आया और न पसंद आया. लेकिन एक आज का समय है, जब मोमो लोगों का सबसे पसंदीदा फास्ट फूड बन चुका है. मोमो की लोकप्रियता को देखते हुए ही मोमो आज के समय में देश कोने-कोने में धड़ल्ले से बिक रहा है. कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के समय लोगों ने घर में मोमो बनाने की खूब कोशिश की, लेकिन वे इसमें पूरी तरह से सफल नहीं हो पाए. 

आज के समय में भी ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं हैं जो अपने घरों में ही मोमो बनाना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसकी रेसिपी के बारे में अच्छी जानकारी नहीं है. आपकी इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए आज हम आपके लिए स्वादिष्ट चिकन मोमो की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप आसानी से बना सकते हैं और पूरे परिवार के साथ आनंद उठा सकते हैं. आइए जानते हैं कि चिकन मोमो बनाने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी.

सामग्री
बोनलेस चिकन: 250 ग्राम
मैदा: 150 ग्राम
हरा प्याज: आधा कटोरी
प्याज: 1 बड़ा
हरी मिर्च: 4
धनिया पत्ता
काली मिर्च: एक चौथाई चम्मच
जिंजर-गार्लिक पेस्ट: 2 चम्मच
गरम मसाला: एक चम्मच
नमक: स्वादानुसार
तेल: 1 चम्मच

विधि
एक मीडियम साइज कटोरे में मैदा डालें और उसमें पानी मिलाकर आटे की तरह गूंथ लें. दूसरी ओर बोनलेस चिकन को मिक्सर में डालकर उसका कीमा बना लें. अब कीमा बने चिकन में सभी सब्जियों को बारीक काटकर डाल दें. अब इसमें सभी मसाले, लहसुन-अदरक का पेस्ट और तेल भी डाल दें और अच्छी तरह से मिला लें. अब मैदे की छोटी-छोटी लोई बनाएं और उसे छोटे साइज में बेल लें. अब इसमें चिकन और सब्जियों से बना स्टफ डालें और अच्छी तरह से बंद कर लें.

अब एक बड़े भगोने या कढ़ाई में पानी डालें और उसमें एक स्टैंड रख दें. अब स्टैंड पर एक दूसरा बर्तन रखें और उसमें ऑइलिंग कर मोमो रख दें. अब भगोने या कढ़ाई को अच्छी तरह से बंद कर दें. करीब 10 मिनट तक पकाने के बाद आप बर्तन खोल सकते हैं. अब आपके मोमो पूरी तरह से पक गए हैं. इसे आप अपनी मनपसंद चटनी के साथ गरमा-गरम सर्व करें तो आनंद उठाएं.