News Nation Logo
Banner

Chhath Puja 2020: 'खरना' के प्रसाद के लिए ऐसे बनाएं गुड़ की खीर, यहां जानें रेसिपी

बुधवार यानि कि 18 नवंबर से छठ महापर्व शुरू हो रहा है. छठ पूजा की शुरुआत नहाय खाय से होती है, जो कि पारण तक चलता है. इस साल छठ 18 नवंबर से शुरू हो रहा है और 21 नवंबर को समाप्त होगा. 

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 17 Nov 2020, 04:13:17 PM
Chhath Puja 2020- kharna puja kheer recipe

Chhath Puja 2020- kharna puja kheer recipe (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

बुधवार यानि कि 18 नवंबर से छठ महापर्व शुरू हो रहा है. छठ पूजा की शुरुआत नहाय खाय से होती है, जो कि पारण तक चलता है. इस साल छठ 18 नवंबर से शुरू हो रहा है और 21 नवंबर को समाप्त होगा.  कार्तिक मास के शुक्‍ल पक्ष की षष्‍ठी से शुरू होने वाले इस व्रत को छठ पूजा, सूर्य षष्‍ठी पूजा और डाला छठ के नाम से भी जाना जाता है. वहीं इसमें व्रती महिलाएं 36 घंटे का कठिन निर्जला व्रत रखती है और पारण के दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देकर ही भोजन करती हैं. 

और पढ़ें: Chhath Puja 2020: घर पर आसानी से ऐसे बनाएं छठ का प्रसाद ठेकुआ

19 नवंबर को छठ महापर्व का दूसरा दिन है. इस दिन खरना की पूजा की जाएगी.  सूर्यास्त के बाद गुड़-दूध की खीर बनेगी और रोटी बनाकर प्रसाद स्वरूप भगवान सूर्य की पूजा करके उन्हें भोग लगाया जाएगा. खरना के साथ ही व्रतियों का निर्जला उपवास शुरू हो जाता है.

खरना के दिन बनाएं गुड़ वाली खीर

खीर की सामाग्री-

चावल- 500 ग्राम

गुड़- 150 ग्राम

दूध- 2 लीटर

बनाने की विधि-

सबसे पहले दूध को गर्म कर लें. इसके बाद इसमें थोड़ा सा (लगभग 1 गिलास) पानी मिला लें. अब इसमें चावल को धूलकर डाल दें, फिर चावल दूध को अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद दोनों को धीमी आंच पर पका लें, बीच-बीच में कलछी चलाते रहे. चावल जब अच्छे से पक जाए तो उस गैस या मिट्टी के चूल्हे से उतार दें. ठंडा होने के बाद इसमें गुड़ को अच्छे से तोड़कर मिला दें. अब खीर में एक बार चम्मच या कलछी से अच्छे से मिला लें. अब आपकी खीर तैयार है. इसे भोग लगाने के बाद सबके प्रसाद के रूप में बांट दें. 

(Note- गर्म दूध में गुड़ न डालें वरना खीर फट जाएगी.)

 

 

First Published : 17 Nov 2020, 03:16:29 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो