News Nation Logo
Breaking
Banner

चैत्र नवरात्रि व्रत में खाएं कच्चे केले की टेस्टी टिक्की, जानें बनाने की विधि

केले की टिक्की खाने में स्वादिष्ट होने के साथ काफी हेल्दी भी होता हैं.  केला आयारन और कैल्शियम से भरपूर होता है.  इसके साथ केला वजन कम करने में भी काफी मददगार होता है. कच्चे केले की टिक्की एक झटपट रेसिपी है तो आप आज ही इसे घर में जरूर ट्राई करें. 

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 15 Apr 2021, 09:37:58 AM
banana recipe

Kaccha banana tikki easy recipe (Photo Credit: (फाइल फोटो))

नई दिल्ली:  

देशभर में चैत्र नवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है. आज नवरात्र का तीसरा दिन है.  इस दिन मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप देवी चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना की जाती है. चैत्र नवरात्रि में बहुत से लोग नौ दिन का उपवास रखते हैं. ऐसे में अगर आपने भी इस भयंकर गर्मी में व्रत रखा है तो अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें. व्रत में हेल्दी फलाहार खा कर खुद को कमजोरी से बचाया जा सकता है. आज हम आपको कच्चे केले की टिक्की बनाना बताएंगे. केले की टिक्की खाने में स्वादिष्ट होने के साथ काफी हेल्दी भी होता हैं.  केला आयारन और कैल्शियम से भरपूर होता है.  इसके साथ केला वजन कम करने में भी काफी मददगार होता है. कच्चे केले की टिक्की एक झटपट रेसिपी है तो आप आज ही इसे घर में जरूर ट्राई करें. 

और पढ़ें: गर्मी से बचने के लिए पिएं सौंफ का शरबत, बेहद आसान है बनाने का तरीका

सामाग्री-

कच्चे केला- 3
हरे मटर (उबले)- 1/4 कप
सेंवई कुटा हुआ- 1/2 कप
हरी मिर्च- 2 से 4
अदरक- एक छोटा टुकड़ा
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच
हींग- एक चुटकी
आमचूर मसाला- एक छोटा चम्मच
नमक- स्वादानुसार
तलने के लिए तेल

बनाने की विधि-

सबसे पहले कच्चे केले को उबाल लें. अब इसके बाद इसे अच्छे से छील लें. केले को एक बर्तन में अच्छी तरह से मैश कर लें. इसके बाद मिक्सी में हरी मिर्च, अदरक और मटर डालकर पीस लें. अब इस पिसे हुए पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और इसमें उबले हुए केले डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें. फिर इसमें  हींग, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, आमचूर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब आपके केले का मिश्रण तैयार हैं.  इसके बाद अब एक कड़ाही में  इतना तेल डाले कि आपकी टिक्की पूरी तरह उसमें डूब जाएं.  तेल को अच्छे से गर्म होने दें. तब तक केले की गोल-गोल टिक्की बनाकर अलग बर्तन में रख लें. अगर हाथों में पेस्ट चिपक रहा हो तो हथेली में हल्का तेल लगाकर टिक्की बनाएं.  जब सारी टिक्की बन जाए तो अब इसे सूखी क्रश कि हुई सेवईं में रोल कर लें.  अब इस टिक्की को तेल में अच्छे से फ्राईं कर लें. सेवईं की वजह से आपकी टिक्की क्रिस्पी हो जाएगी. अब एक-एक कर के सब टिक्की तल लें.फिर इसे गर्मागरम परोसें.

First Published : 15 Apr 2021, 09:29:31 AM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.