News Nation Logo

आज ही बनाएं रेस्टॉरेंट जैसा टेस्टी और घर जैसा हेल्दी Butter Chicken, पढ़ें सीक्रेट रेसिपी

घर के बजाए रेस्टॉरेंट में बटर चिकन खाने की सबसे बड़ी वजह ये है कि ज्यादातर लोगों को बटर चिकन की सीक्रेट रेसिपी के बारे में जानकारी नहीं होती.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 23 Feb 2021, 01:09:34 PM
आज ही बनाएं रेस्टॉरेंट जैसा टेस्टी, घर जैसा हेल्दी बटर चिकन, रेसिपी

आज ही बनाएं रेस्टॉरेंट जैसा टेस्टी, घर जैसा हेल्दी बटर चिकन, रेसिपी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

भारत में बड़े पैमाने पर नॉनवेज आइटम की खपत होती है. देश का एक बड़ा तबका चिकन पर टूट पड़ने के लिए हमेशा तैयार रहता है. यूं तो चिकन से बनने वाले व्यंजनों की संख्या काफी ज्यादा है, लेकिन बटर चिकन को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपने घरों में चिकन तो खूब बनाते हैं लेकिन वे बटर चिकन खाने के लिए रेस्टॉरेंट पहुंच जाते हैं. घर के बजाए रेस्टॉरेंट में बटर चिकन खाने की सबसे बड़ी वजह ये है कि ज्यादातर लोगों को बटर चिकन की सीक्रेट रेसिपी के बारे में जानकारी नहीं होती.

आज हम बटर चिकन के शौकीनों की यही दिक्कत खत्म करने जा रहे हैं. आज हम आपको रेस्टॉरेंट जैसा टेस्टी और घर जैसा हेल्दी बटर चिकन बनाने की सीक्रेट रिसिपी बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं टॉप क्लास बटर चिकन बनाने में हमें किन-किन सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी.

मैरिनेशन सामग्री-
चिकन- आधा किलो
योगर्ट (गाढ़ी दही)- आधा कप
जिंजर-गार्लिक पेस्ट – 2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – छोटा चम्मच
धनिया पाउडर – एक चौथाई छोटा चम्मच
जीरा पाउडर – एक चौथाई छोटा चम्मच
गरम मसाला – एक चौथाई छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
नींबू का रस – 1 चम्मच

ग्रेवी सामग्री-
लाल टमाटर – 5
मक्खन – एक चौथाई कप
लाल मिर्च पाउडर – एक छोटा चम्मच
गरम मसाला – एक चौथाई छोटा चम्मच
कसूरी मेथी – आधा छोटा चम्मच
नमक स्वादानुसार
मिल्क क्रीम – एक चौथाई कप

विधि-
एक बड़े कटोरे में योगर्ट डालकर उसमें जिंजर-गार्लिक पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, नमक, नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में चिकन डालें और इसे अच्छी तरह से मैरिनेट कर लें. चिकन को मैरिनेट करने के बाद इसे करीब 1 घंटे तक फ्रिज में रख दें.

बटर चिकन की ग्रेवी बनाने के लिए टमाटर को अच्छी तरह से धो लें और फिर पत्ते वाली जगह को काटकर निकाल दें. अब इन सभी टमाटर को उबलते हुए पानी में डालकर करीब 1 मिनट तक पकाएं और फिर बाहर निकालकर इसकी स्किन हटा दें. छिले हुए टमाटर को मिक्सर में डालकर प्योरी बना लें.

एक बर्नर पर पैन रखें और इसमें तेल डालकर गरम कर लें. अब इसमें मैरिनेट किया हुआ चिकन डाल दें और अच्छे से पकने दें. दूसरे बर्नर पर एक पैन रखें और इसमें टमाटर की प्योरी डाल दें. टमाटर की प्योरी को तब तक पकाएं, जब तक इसका सारा पानी सूख न जाए. अब प्योरी में बटर और लाल मिर्च पाउडर डालें और 1-2 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं.

इसके बाद इसमें नमक, गरम मसाला और कसूरी मेथी डाल दें. करीब एक मिनट के बाद इसमें क्रीम मिला दें और अच्छी तरह से मिला दें. आपकी ग्रेवी अब पूरी तरह से तैयार हो चुकी है. अब इसमें पका हुआ चिकन डाल दें. आपका स्वादिष्ट और हेल्दी बटर चिकन पूरी तरह से तैयार है. अब इसे आप किसी भी तरह की रोटी और चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.

First Published : 23 Feb 2021, 01:06:19 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो