News Nation Logo
Banner

मोटापे से परेशान हैं? आज से ही शुरू कर दें ये 3 उपाय, फिर देखें कमाल

आफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे पेट निकल रहा है? डाइटिंग के बाद भी कोई तोंद के आकार में वृद्धि जारी है? सुबह जॉगिंग का भी कुछ फायदा नहीं हो रहा?

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 31 Jul 2019, 04:07:08 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:

आफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे पेट निकल रहा है? डाइटिंग के बाद भी कोई तोंद के आकार में वृद्धि जारी है? सुबह जॉगिंग का भी कुछ फायदा नहीं हो रहा? अगर इन सब सवालों के जवाब हां हैं तो अपने किचन की रुख करें. फ्रीज में रखा खीरा आपकी यह टेंशन दूर कर देगा. यकीन नहीं आ रहा तो आज ही से व्यायाम के साथ अपने खानपान में भी कुछ बदलाव कर लें. आइए जानते हैं कि आप खीरे से कैसे कम कर सकते हैं अपना मोटापा...

खीरा के सेवन से भूख कम लगती है और वजन नियंत्रित रहता है. यहां तक आपकी बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थ पसीने के साथ बाहर आ जाते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पेट साफ़ करने में मदद करता है. खीरे की तासीर काफी ठंडी होती है. आप चाहें तो खीरे के सूप को घर पर भी तैयार कर सकते हैं. अगर आप सूप या जूस बनाना नहीं उठाना चाहते तो खाने के साथ सलाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः आजमाएं दादी मां के नुस्‍खे, आपको छू भी नहीं पाएंगी बड़ी से बड़ी ये बीमारियां

दरअसल खीरे में कई पोषक तत्व हैं. खीरे में पानी की प्रचुर मात्रा होती है. इसमें खनिज पदार्थों की बात करें तो मैग्नीशियम, फोलेट, कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस के साथ-साथ वीटामिन B-6, राइबोफ्लेविन, विटामिन के और विटामिन सी पाए जाते हैं. इससे पेट भरा हुआ भी महसूस होता है जिससे भूख कम लगती है.

यह भी पढ़ेंःआखिर लोग क्‍यों कर लेते हैं खुदकुशी, अगर आपके जानने वाले में दिखे यह लक्षण तो हो जाएं सावधान

खीरे के सूप के प्रयोग से आपका पाचन तंत्र बेहतर रहता है और मोटापा भी कम होने लगता है. आप चाहें तो इस सूप में दही, खीरे, सौंफ, पानी, नींबू और भुनी हुई सौंफ का पाउडर डालकर इसे और ज्यादा स्वादिष्ट बना सकते हैं.

इन्‍हें भी आजमाएं

  • वजन घटाने में भांग के बीज भी कारगर हैं. ये बीज वजन घटाने में मदद तो करते ही हैं साथ ही विटमिन्स, मिनरल्स और जरूरी पोषक तत्व भी शरीर को देते हैं. ये बीज फूड क्रेविंग को कम कर देते हैं और इनमें काफी मात्रा में फाइबर भी होता है.
  • कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो डाइजेस्ट होने में लंबा वक्त लेता है. इसकी वजह से जल्दी भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा कद्दू के बीज की डेन्सिटी ज्यादा होती है यानी ये बहुत हेवी होते हैं जिससे पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है.
First Published : 31 Jul 2019, 03:13:03 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×