logo-image

Foods For Bones: लोहे जैसी मजबूत होगी हड्डियां, डाइट में शामिल करें ये चीजें

क्या आपको भी हमेशा थकान और सुस्ती रहती है? अगर हां, तो सावधान हो जाएं, ये महज आलस नहीं, बल्कि गंभीर  बीमारियों के संकेत है. जी हां लंबे समय तक थकान, मांसपेशियों में कमजोरी, कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह आपकी शरीर में विटामिन डी (vitamin d deficiency cau

Updated on: 20 May 2023, 01:13 PM

नई दिल्ली:

Vitamin D Deficiency: क्या आपको भी हमेशा थकान और सुस्ती रहती है? अगर हां, तो सावधान हो जाएं, ये महज आलस नहीं, बल्कि गंभीर  बीमारियों के संकेत हैं. जी हां लंबे समय तक थकान, मांसपेशियों में कमजोरी, कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह आपकी शरीर में विटामिन डी (vitamin d deficiency causes) की कमी हो सकती है. दरअसल हमारा खराब लाइफस्टाइल धीरे-धीरे हमारे शरीर को बीमारियों की गिरफ्त में ले जा रहा है, इसलिए जरूरी है कि हम जल्द से जल्द अपना खान-पान दुरुस्त करें और एक हेल्दी एंड हैप्पी लाइफस्टाइल की ओर बढ़ें, जिसका प्रभावी असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर होगा. 

हालांकि इस बात से तो हम अच्छी तरह वाकिफ हैं कि आजकल की हमारी दिनचर्या में खुद के लिए वक्त निकाल पाना बेहद ही मुश्किल और नामुमकिन सा है. मगर इस डेली भागदौड़ से हमारे शरीर पर काफी नकरात्मक प्रभाव भी पड़ रहा है, जिसे अगर वक्त रहते कंट्रोल नहीं (Vitamin D deficiency disease) किया गया, तो हमारा शरीर गंभीर बीमारियों का घर बन जाएगा. ऐसे में जरूरत है अपनी पुरानी अनहेल्दी लाइफस्टाइल छोड़ एक ऐसा डाइट प्लान तैयार करने की, जिससे हमारी हड्डियां और मांसपेशियों को न सिर्फ मजबूती मिले, बल्कि हमारी शरीर को भी काफी ज्यादा एनर्जी मिले, ऐसे में आइये जानते हैं ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जो हमारी 
हड्डियों के लिए बेहद ही चमत्कारी साबित हो सकते हैं. 

मशरूम: हालांकि विटामिन डी की पूर्ति के लिए सूर्य का प्रकाश ही बेहतक स्रोत है, मगर कुछ हद तक मशरूम से भी विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. यही वजह है कि आपको मशरूम को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

फोर्टिफाइड फूड: फोर्टिफाइड रिच फूड्स में मौजूद पोषक तत्व (Vitamin D deficiency symptoms) हमारी सेहत में काफी शानदार तबदीली लातें हैं, ऐसे में दूध, संतरे का रस और अनाज जैसे कुछ फूड्स खा सकते हैं, जिसमें आपको विटामिन डी की अच्छी खासी मात्रा मिल जाती है. 
 
कॉड लिवर ऑयल: कॉड मछली से मिलने वाला कॉड लिवर ऑयल भी विटामिन डी के लिए लोकप्रिय सप्लीमेंट है. कॉड लिवर ऑयल को आमेगा-3 फैटी एसिड और डीएचए का भी सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. बता दें कि एक चम्मच कॉड लिवर ऑयल विटामिन डी के 1,300 आईयू प्रदान करता है. 

अंडे की जर्दी: अंडे में कई विटामिन्स पाए जाते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर अंडे को ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. लेकिन अंडे की जर्दी विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स है. यह बॉडी को हेल्दी रखता है. इसका सेवन करने से इम्युनिटी भी बूस्ट रहती है. 

गौरतलब है कि विटामिन डी हड्डियों को तंदुरुस्त बनाए रखने के साथ-साथ इम्यून, दिमाग और नर्वस सिस्टम के काम को बेहतर सपोर्ट करता है, ऐसे में अगर आप इन विटामिन डी रिच फूड्स का सेवन करेंगे तो  हड्डियां काफी ज्यादा मजबूत और शरीर संतुलित रहेगा.