logo-image

इस तरीके से बनाएं भरवां करेला, जानें क्या है Recipe

आज हम आपको एक ऐसी टिप बताएंगे जिससे करेले के कड़वेपन को दूर किया जा सकता है, साथ ही साथ भरवां करेले की रेसिपी भी बताएंगे

Updated on: 28 Jun 2021, 04:35 PM

नई दिल्ली:

Bharwa Karela Recipe : फायदेमंद सब्जियों की लिस्ट में से एक करेले का नाम सुनते ही लोग टेढ़े−मेढे़ मुंह बनाने लगते हैं. करेला औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसलिए इसका सेवन हर किसी को करना चाहिए. लेकिन करेले का स्वाद कड़वा होता है और इसी वजह से इसकी सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आती है. आज हम आपको एक ऐसी टिप बताएंगे जिससे करेले के कड़वेपन को दूर किया जा सकता है, साथ ही साथ भरवां करेले की रेसिपी भी बताएंगे. करेले का जूस पीना लोगों के लिए काफी मुश्किल होता है, लेकिन इसकी सब्जी का अपना एक अलग ही स्वाद होता है. भरवां करेले की सब्जी दाल और चावल के संग काफी पसंद की जाती है. भरवां करेला बनाना भी आसान होता है.

यह भी पढ़ें: मानसून के मौसम में बनाएं क्रिस्पी वेज कटलेट, देखें आसान Recipe

भरवां करेला बनाने के लिए सामग्री

करेला- 5
हरी मिर्च- 3
जीरा- 1 चम्मच
सौंफ-1 चम्मच
मूंगफली- 25 ग्राम
मेथी दाना- 10 दाने
सरसों के बीज- 1 चम्मच
कच्चा आम - 1/2
पानी- 3/2 कप
नमक- 1 चम्मच
तेल- 1 बड़ा चम्मच
कटा हुआ प्याज- 2 बड़े
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
अजवाइन- 1/2 चम्मच

भरवां करेला बनाने की विधि

भरवां करेला बनाने के लिए सबसे पहले सभी करेलों को अच्‍छी तरह से धोकर छील लें. करेले की कड़वाहट कम करने के लिए करेले छीलकर उन पर सूखा आटा और नमक लगा कर एक घंटे के लिए अलग रख दें. 1 घंटे के बाद सभी करेले को बीच में से कट करके इसमें मौजूद बीजों को निकाल लें. करेले का मसाला बनाने के लिए जार में हरी मिर्च, जीरा, सौंफ, मूंगफली, मेथी दाना, सरसों का दाना, प्याज और कच्‍चे आम को पतला-पतला काटकर डाल दें. फिर इसमें कुछ बूंद पानी डालकर पीस लें. इस पेस्ट को निकालकर स्वादानुसार नमक मिलाएं.

अब गैस पर कढ़ाई रखकर पानी और नमक डालें और इसमें करेले डाल दें. करेले को एक उबाल आने तक उबलने दें फिर गैस को बंद करके सारे करेले पानी से बाहर निकालकर ठंडा कर लें. मसाले को करेले में भर लें और फिर से सॉस पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करके उसमें अजवाइन डालें और करेले को इसमें डालकर अच्‍छी तरह धीमी आंच पर पका लें. करेले को सभी साइड से अच्‍छी तरह से पका लें और आपका भरवा करेला तैयार है. इसे दाल और चावल या रोटी और पराठे के साथ सर्व करें.