logo-image

South Indian Breakfast: हर दिन बदलकर बनाएं नाश्ता, रात से ही करेंगे सुबह के ब्रेकफास्ट का इंतज़ार

South Indian Breakfast: उपमा, डोसा, इटली... साउथ इंडियन खाने में सुबह के नाश्ते के बहुत सारे विकल्प होते हैं. अगर आप 10 मिनट में कुछ हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट बनाना चाहते हैं तो ये ऑप्शन जानें.

Updated on: 23 Jun 2023, 01:27 PM

नई दिल्ली:

South Indian Breakfast: क्या आप एक तरह का ब्रेकफास्ट करते-करते बोर हो चुके हैं. तो कुछ नया ट्राय करें. हर हफ्ते के लिए अगर आप कभी नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट तो कभी साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट तो कभी इंग्लिश ब्रेक्फास्ट प्लान करेंगे तो आप ना सिर्फ खुश रहेंगे बल्कि अच्छे से नाश्ता करेंगे और दिनभर हेल्दी महसूस करेंगे. सुबह का नाश्ता बनाने में आसान और पोषत तत्त्वों से भरपूर होना चाहिए. ऐसे में हम आपको ऐसे साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट के बारे में बता रहे हैं जिन्हे बनाने में आपको 10 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगेगा. 

उपमा

साउथ इंडियन उपमा आप सुबह नाश्ते में खा सकते हैं. उपमा सूजी से बनता है जिसमें करी पत्ता, मटर, मूंगफली, हरी सब्जियां, टमाटर और प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया होता है. खाने का ये विज्ञान तो सब जानते ही हैं जो भी खाना 5 रंगों से मिलकर बनता है वो आपकी सेहत के लिए सबसे फायदेमंद होता है. 

मसाला इटली

सूजी और दही को मिलाकर बनने वाली इटली स्टीम्ड होती है यानि इसमें किसी तरह का कोई तेल घी इस्तेमाल नहीं होता. तो आप अगर ज़ीरो ऑयल ब्रेकफास्ट बनाना चाहते हैं ये ऑप्शन आपके लिए बेस्ट है. वैसे मसाला इटली बनाने के लिए आप इटली बनाने के बाद उसके 4 टुकड़े कर लें. एक पैन में 1 चम्मच ऑयल डालें, इमसें 2-3 सूखी लाल मिर्च, सरसों के दाने, 5-7 करी पत्ते, प्याज और टमाटर डालने के बाद इसमें नमक और साउथ इंडियन मसाला डालाकर इटली के सभी टुकड़ों को इसमें डाल दें. मसाला इटली ना सिर्फ स्वादिष्ट बनेंगी बल्कि हेल्दी भी होगी. 

उत्तपम
दक्षिण भारत में उत्तपम बहुत खाया जाता है. प्याज वाला उत्तपम, टमाटर वाला तो कुछ मिक्स वेज उत्तपम खाना पसंद करते हैं. इसे आप नारियल की चटनी के साथ भी खा सकते हैं. 

रवा डोसा 
डोसा तो साउथ इंडियन लोगों का सबसे फेवरेट ब्रेकफास्ट होता है. आप दिन में तीनों समय भी डोसा खा सकते हैं. लेकिन आप अगर नाश्ते में डोसा खा रहे हैं तो इसके साथ गर्मा गर्म सांबर और नारियल की चटनी भी खाएं. आपके जुबां पर दिनभर स्वाद बना रहेगा. 

सांबर वड़ा
सांबर वड़ा सुबह-सुबह बनाने के लिए आप सांबर का बैटर रात को ही तैयार करके फ्रिज में रख सकते हैं. ब्रेकफास्ट बनाने से 10 मिनट पहले आप उड़द दाल से बनें वड़े के बैटर को अच्छी तरह से फैंट कर इसके वड़े बनाएं और गर्मा गर्म सांबर के साथ सर्व करें. 

तो आप अपने लिए कुछ बेहद हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट प्लान कर रहे हैं तो ये आपके लिए अच्छा ऑप्शन है. यकीन मानिए हर वीक अगर आप अपना ब्रेकफास्ट प्लान करेंगे तो सुबह के नाश्ता का रात से ही इंतज़ार करने लगेंगे. 
इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.