logo-image

आंवला है काफी गुणकारी, यहां जानें इसे खाने और लगाने के फायदें

आंवला सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी माना जाता है. आंवला सेहत के अलावा बालों और त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में विभिन्न रोगों के उपचार के लिए लगभग पांच हजार साल से प्रयोग किया जा रहा है.

Updated on: 11 Dec 2020, 04:13 PM

नई दिल्ली:

आंवला सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी माना जाता है. आंवला सेहत के अलावा बालों और त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में विभिन्न रोगों के उपचार के लिए लगभग पांच हजार साल से प्रयोग किया जा रहा है. सर्दी के मौसम में आंवला अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसका हर रोज सेवन करने से दिल की बीमारी, मधुमेह, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस और फेफड़ों की बीमारी में राम बाण का काम करता है.

और पढ़ें: सर्दियों में ऐसे लाएं स्किन में निखार, गुलाब जल भी हैं चेहरे के लिए वरदान

आंवला के फायदें-

1. यकृत की दुर्बलता व पीलिया निवारण के लिए आंवले को शहद के साथ चटनी बनाकर सुबह-शाम लिया जाना चाहिए.

2. आंवला रस 10-20 ग्राम और 2-3 ग्राम पीपर का चूर्ण 2 चम्मच शहद के साथ दिन में दो बार सेवन करने से हिचकी में लाभ होता है.

3. आंवला को पीसकर उस पीठी को एक मिट्टी के बर्तन में लेप कर देना चाहिए. फिर उस बरतन में छाछ भरकर उस छाछ को रोगी को पिलाने से बवासीर में लाभ होता है.

4. यकृत बढ़ने, सिरदर्द, कब्ज, बवासीर व बदहजमी रोग से आंवला से बने त्रिफला चूर्ण को प्रयोग किया जाता है.

5.  5-6 नग आंवलों को जल में पीसकर रोगी की नाभि के आसपास लेप कर दें और नाभि की थाल में अदरक का रस भर दें. इस प्रयोग से अत्यन्त भयंकर अतिसार का भी नाश होता है.

6. 20-50 ग्राम आंवलों को जौकुट कर दो घंटे तक आधा किलोग्राम पानी में औटाकार उस जल को छानकर दिन में तीन बार आंखों में डालने से नेत्र रोगों में लाभ मिलता है.

7. आंवला शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने और वजन कम करने में भी काफी लाभकारी होता है.

8. आंवला का पानी या पाउडर लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और उसे मजबूती मिलती है. 

9. आंवला रस मुंहासों से छुटकारा दिलाता है और चेहरे पर चमक भी लाता है

10. आंवले में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी त्वचा को टोन और कसने में मदद करता हैं.