logo-image

Fruits To Eat In Diabetes: डायबिटीज से परेशान! खाएं ये सब्जी और देखें कमाल...

आप अगर इन सब्जियों का सेवन करें, तो आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रह सकती है... दरअसल आज के वक्त में डायबिटीज मरीजों की संख्या कई गुना तक बढ़ गई है. इसके पीछे हमारी बिगड़ी दिनचर्या और खराब खान-पान ही कारण है.

Updated on: 09 Jun 2023, 11:05 AM

नई दिल्ली:

आप अगर इन सब्जियों का सेवन करें, तो आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रह सकती है... दरअसल आज के वक्त में डायबिटीज मरीजों की संख्या कई गुना तक बढ़ गई है. इसके पीछे हमारी बिगड़ी दिनचर्या और खराब खान-पान ही कारण है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को खाने पीने को लेकर कई सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है, कुछ भी खाने-पीने से पहले सोचना पड़ता है, जो काफी परेशान करने वाला हो सकता है, ऐसे में इसका इलाज होना जरूरी है. मगर आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं एक ऐसी खास चीज, जिसे आप दैनिक तौर पर आसानी से खा सकते हैं, ये चीज है शलजम... दरअसल शलजम में मौजूद कैल्शियम, विटामिन, मैगनीशियम, फाइबर सहित अन्य प्रकार के गुण इसे डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी बताते हैं... आइये इसके फायदों को जानें...

इम्यून सिस्टम को देगा मजबूती  

शलजम में मौजूद विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर और मैगनीशियम ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं, वहीं दिल की बीमारियों का खतरा कम करने के साथ ही ब्लड वेसेल्स को भी सही करते हैं.  

शलजम में होता है लो शुगर 

शुगर की मात्रा शलजम में काफी हद तक कम होती है. इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद फाइबर, साथ ही कम कार्बोहाइड्रेट शरीर में शुगर नहीं बढ़ने देते, साथ ही डायबिटीज के लक्षण को कंट्रोल में करते हैं. शलजम खाने का एक और पायदा है कि ये पेट में शुगर मेटाबोलिक रेट को बढ़ाते हैं, जिससे डायबिटीज नियंत्रण में रहती है. 

मोटापा को कम करता है

शलजम खाने का एक और फायदा है, मोटापे में कमी. क्योंकि इसमें 90 प्रतिशत तक पानी रहता है, इसलिए इसका सेवन शरीर में जिद्दी चर्बी नहीं बढ़ने देता. शलजम में पानी और फाइबर की भरपूर मौजूदगी शरीर से टोक्सिंस साफ करती है. शलजम में फाइबर की ज्यादा मात्रा लंबे वक्त तक पेट भरा रखती है, जिससे हम कम खाते हैं. इसलिए  डायबिटीज को बैलेंस करने में सहायता मिलती है.