News Nation Logo

Study : गाजर खाने से भी शरीर को नहीं मिलता फायदा, जानें क्‍यों?

सर्दियों का सुपरफूड गाजर कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. गाजर को आंखों और दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह कई तरह की बीमारियों को भी दूर करने में मददगार होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 16 Dec 2020, 06:42:25 PM
carrot

Study : गाजर खाने से भी शरीर को नहीं मिलता फायदा, जानें क्‍यों? (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

सर्दियों का सुपरफूड गाजर कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. गाजर को आंखों और दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह कई तरह की बीमारियों को भी दूर करने में मददगार होता है. गाजर में बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) प्रचूर मात्रा में होता है, जिससे विटामिन ए बनता है. अब एक नई स्‍टडी में पाया गया है कि गाजर खाने का फायदा सबको नहीं मिलता. अमेरिका के इलिनोइस यूनिवर्सिटी के खाद्य विज्ञान और न्यूट्रिशन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर जाउम एमेंगुअल ने की शोध बताती है कि कैसे गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन विटामिन A में बदलकर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. बीटा कैरोटीन एथेरोस्क्लेरोसिस से भी बचाता है, जिससे धमनियों में वसा और कोलेस्ट्रॉल जम जाता है और इससे मौत भी हो सकती है. जाउम एमेंगुअल ने यह शोध इंसानों और चूहों पर की है. 

एमेंगुअल के अनुसार, बीटा कैरोटीन ऑक्सीजन 1 (BCO1) एंजाइम के साथ मिलकर बीटा कैरोटीन विटामिन A बनाता है. यह एंजाइम आनुवांशिक रूप से शरीर में कम या अधिक हो सकता है. एमेंगुअल के अनुसार, जिन लोगों में यह एंजाइम कम होता है, उन्हें विटामिन A के लिए अपनी डाइट में दूसरी चीजें शामिल करनी चाहिए. 

शोधकर्ताओं ने बीटा कैरोटीन ऑक्सीजन 1 (BCO1) एंजाइम और बैड कोलेस्ट्रॉल स्तर के बीच एक संबंध पाया. एमेंगुअल के अनुसार, जिन लोगों में एंजाइम BCO1 को अधिक सक्रिय बनाने वाला आनुवांशिक वैरिएंट मौजूद था, उनके खून में कोलेस्ट्रॉल कम पाया गया. जिनमें विटामिन A की मात्रा कम बनी, उनमें कोलेस्ट्रॉल ज्यादा पाया गया. 

चूहों पर की गई स्‍टडी के अनुसार, जिन चूहों को बीटा कैरोटीन दिया गया, उनके भी कोलेस्ट्रॉल स्तर में कमी आई. जिन चूहों को बीटा कैरोटीन दिया गया वो एथेरोस्क्लेरोसिस के खिलाफ ज्यादा सुरक्षित पाए गए.

एमेंगुअल ने समझाया कि खून में बीटा कैरोटीन स्तर की ज्यादा मात्रा शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन कम सक्रिय BCO1 एंजाइम बताता है कि आपकी डाइट में मौजूद बीटा कैरोटीन, विटामिन A में कम या नहीं के बराबर परिवर्तित हो रहा है. एमेंगुअल के अनुसार, 50 फीसदी लोगों में BCO1 एंजाइम कम सक्रिय होता है. ऐसे लोगों को प्लांट बेस्ड डाइट से विटामिन A कम मात्रा में मिल रहा है. 

इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप विटामिन A के लिए गाजर खा रहे हैं तो अपनी डाइट में विटामिन A की और भी चीजें शामिल करें.

First Published : 16 Dec 2020, 06:42:25 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.