logo-image

Basant Panchami Bhog: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं मूंग दाल के हलवे का भोग, जानें रेसिपी

Basant Panchami Bhog: मां सरस्वती की विधिपूर्वक पूजा करने से जातकों को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही इस दिन आपको पूजा के दौरान उन्हें मूंग दाल के हलवे का भी भोग जरूर लगाना चाहिए.

Updated on: 13 Feb 2024, 06:41 PM

नई दिल्ली:

Basant Panchami Bhog: पंचांग के अनुसार इस साल बसंत पंचमी त्योहार 14 फरवरी 2024 दिन बुधवार को मनाया जाएगा. पूरे देश में इस त्योहार को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा का विधान है. हिंदू धर्म में मां सरस्वती को विद्या, बुद्धि, ज्ञान, संगीत और कला की देवी माना जाता है. मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन ही मां सरस्वती प्रकट हुई थीं. कहा जाता है कि इस दिन मां सरस्वती की विधिपूर्वक पूजा करने से जातकों को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही इस दिन आपको पूजा के दौरान उन्हें मूंग दाल के हलवे का भी भोग जरूर लगाना चाहिए. आइए यहां जानते हैं मूंग दाल का हलवे बनाने की आसान रेसिपी.

मूंग दाल के हलवे बनाने की सामग्री

1 कप मूंग दाल (धुली हुई)
1/2 कप घी
1/2 कप चीनी
1/4 कप पानी
1/4 कप बादाम (कटे हुए)
1/4 कप किशमिश
1/4 कप इलायची पाउडर
1/4 कप केसर (वैकल्पिक)
1/4 कप सूजी
1/4 कप बेसन
1/4 कप दूध
1/4 कप खोया

मूंग दाल के हलवे बनाने की विधि

1. मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को 4-5 घंटे या रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. उसके बाद दाल को पानी से निकालकर अच्छी तरह से धो लें. उसके बाद एक भारी तले वाले पैन में घी गर्म करें. घी गर्म होने पर उसमें दाल डालकर सुनहरा होने तक भूनें. दाल भूनने के बाद उसमें चीनी, पानी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. अब मिश्रण को धीमी आंच पर 15-20 मिनट तक पकाएं.  बीच-बीच में हलवे को चलाते रहें ताकि वह जले नहीं. हलवा पक जाने के बाद उसमें बादाम, किशमिश, केसर, सूजी, बेसन, घी, दूध, पिस्ता, खोया डालकर अच्छी तरह मिलाएं. हलवे को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें. ठंडा होने पर हलवे को मनचाहे आकार में काटकर मां सरस्वती को भोग लगाएं. 

नोट

आप अपनी पसंद के अनुसार चीनी, घी और मेवे की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं. आप हलवे में अपनी पसंद के अनुसार अन्य मेवे और सूखे मेवे भी डाल सकते हैं. आप हलवे को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें थोड़ा सा गुलाब जल या दूध भी मिला सकते हैं. 

मां सरस्वती को भोग लगाने के लिए हलवे को एक सुंदर प्लेट में निकालें.  हलवे के चारों ओर फूलों की पंखुड़ियां, फल और अन्य सजावटी सामग्री सजाएं. हलवे के बीच में एक दीपक जलाएं. मां सरस्वती की आरती करें और उनसे ज्ञान और बुद्धि की प्रार्थना करें. 

ये भी पढ़ें -

Basant Panchami Vastu Tips: बसंत पंचमी पर इन वास्तु टिप्स को करें फॉलो, घर में आएगी सुख समृद्धि और धन लक्ष्मी

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर सभी 12 राशियों के लिए खास उपाय, करते ही खुल जाएगा किस्मत का ताला!