logo-image

Basant Panchami 2022: बसंत पंचमी पर इन पकवानों को बनाकर भोग चढ़ाएं खास, मां सरस्वती का मिलेगा आशीर्वाद

बसंत पंचमी (basant panchami 2022) का त्योहार 5 फरवरी को बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाएगा. इस दिन तरह-तरह के नमकीन और मीठे पकवान बनाए जाते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि इस दिन आप कौन-कौन से पकवान (basant panchami recipes) बना सकते है. 

Updated on: 03 Feb 2022, 02:01 PM

नई दिल्ली:

बसंत पंचमी (basant panchami prasad) का त्योहार 5 फरवरी को बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाएगा. इस दिन मां सरस्वती (Saraswati puja prasad recipe) की पूजा की जाती है. इस दिन लोग पीले कपड़े पहनते हैं. पतंग उड़ाते हैं और पारिवारिक समारोह का आनंद लेते हैं. पीला रंग ‘बसंती’ रंग के रूप में भी प्रसिद्ध है और एनर्जी, समृद्धि, आशीर्वाद और प्रकाश का प्रतीक है. इसलिए त्योहार से जुड़े कई व्यंजन भी पीले रंग में तैयार किए जाते हैं. बसंत पंचमी (basant panchami 2022) के दिन तरह-तरह के नमकीन और मीठे पकवान बनाए जाते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि इस दिन आप कौन-कौन से पकवान (basant panchami recipes) बना सकते है. 

यह भी पढ़े : Valentines Day 2022: वैलेंटाइन डे पर लड़की हो जाएगी इंप्रेस, हैंडसम दिखने के लिए ये आउटफिट्स करें सिलेक्ट

मखाना खीर
इस मीठे पकवान को दूध और चावल का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल भी किया जाता है. मखाना खीर (makhana kheer) उन फेमस पकवानों में से एक है जो लोग अपने घरों में बनाते हैं. आप इसकी जगह नारियल की खीर भी बना सकते हैं.

बेसन और बूंदी के लड्डू
बसंत पंचमी के मौके पर बेसन या बूंदी के लड्डू घरों में पॉप्युलर फॉर्म से बनाए जाते हैं. ये लड्डू बनाने में आसान तो हैं ही साथ ही घर पर किसी भी मौके या पूजा के लिए एकदम (besan laddu) सही हैं.

यह भी पढ़े : Valentine Day 2022: वैलेंटाइन डे पर लगेंगी हूर की परी, जब शुरू करेंगी ये स्किन केयर रूटीन अभी से ही

मीठे चावल
इस डिश को चावल, दालचीनी, पिसी हुई चीनी, केसर, लौंग, इलायची, नारियल और ड्राई फ्रूट्स से बनाया जाता है. चीनी की चाशनी टेस्ट को बढ़ाती है. केसर इसे येलो कलर देता है. बहुत से लोग इस दिन देवी-देवताओं की पूजा के दौरान इन चावल (meethe chawal recipe) से भी भोग लगाते हैं.

खिचड़ी
सरस्वती पूजा के दौरान खिचड़ी को फेमस पकवान के रूप में मनाया जाता है. इसे प्रसाद के रूप में परोसा जाता है. ये बंगालियों के पसंदीदा पकवानों में से एक है. इसे चावल और दाल से बनाया जाता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. खिचड़ी (khichdi) का टेस्ट बढ़ाने के लिए आप इसमें कुछ सब्जियां और मसाले भी मिला सकते हैं.