logo-image

Baal jhadna roke:ऐसे रोकें बालों का झड़ना, किसी ट्रीटमेंट की ज़रूरत नहीं

क्या धीरे-धीरे गंजे हो रहे हैं आप? सोचिए अगर ये सवाल किसी ने आप से पूछ लिया तो क्या करेंगे? दरअसल आज के दौर की भागदौड़ वाली जीवनशैली में महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए ही बाल का झड़ना आम बात है, हालांकि परेशानी तो तब है, जब आपका हेयर ग्रोथ ही बंद हो ज

Updated on: 20 May 2023, 09:13 AM

नई दिल्ली:

Baal jhadna kese roke: क्या धीरे-धीरे गंजे हो रहे हैं आप? सोचिए अगर ये सवाल किसी ने आप से पूछ लिया तो क्या करेंगे? दरअसल आज के दौर की भागदौड़ वाली जीवनशैली में महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए ही बाल का झड़ना आम बात है, हालांकि परेशानी तो तब है, जब आपका हेयर ग्रोथ ही बंद हो जाए, लिहाज़ा धीरे-धीरे आपके सिर पर गंजापन बढ़ने लगता है. मेडिकल साइंस के मुताबिक कमउम्र में ही गंजेपन का शिकार होजाने के पीछे कई वजह हैं, जैसे हमारे खान-पान में प्रोटीन और विटामिन की कमी, पॉल्युशन, टेंशन, केमिकल वाले प्रोडक्ट वगैरह-वगैरह.

खैर खुशखबरी ये है कि इस समस्या का एक कारगर इलाज मिल गया है, जिसे इस्तेमाल कर आप काफी हद तक बाल झड़ने की इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. और टेंशन फ्री होकर खुद को आईने में घंटों निहार सकते हैं. ये कारगर नुस्खें न सिर्फ आपके बालों को बचाएंगे, बल्कि पहले से ज्यादा मजबूत और सुंदर भी बनाएंगे. तो फिर इंतजार किसका, आइये जानते हैं इन खास उपायों के बारे में...


हाथ लगाते ही झड़ने लगते हैं बाल, क्यों?

हेयर फॉल रोकने के नुस्खों से पहले ये जान लेना बेहतक होगा की कहीं आप अपने बालों के साथ कुछ गलत तो नहीं कर रहे. दरअसल आज के दौर में बालों के झड़ने की समस्या की कई सारी वजहें हो सकती हैं. जैसे टेंशन लेना, वर्कलोड, पॉल्युशन, खराब खानपान या गलत लाइफस्टाइल. इन कुछ चीजों से आपके सुंदर बालों पर काफी ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, हालांकि अगर आप इन चीजों को सुधार लें, तो बाल झड़ने की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है. इसके अलावा शरीर में प्रोटीन की कमी, विटामिन की कमी, बालों में केमिकल का उपयोग सहित बाल झड़ने की अन्य कई सारी वजहें हैं, ऐसे में आप सबसे पहले इन चीज़ों पर ध्यान दें.

क्या है हेयर फॉल का कारगर इलाज?

बालों के लिए संजीवनी है एलोवेरा: हेयर फॉल की समस्या दूर करने के लिए सबसे अच्छा और नैचुरल तरीका है एलोवेरा. एलोवेरा में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल बालों के हेल्थी ग्रोथ में मदद करते हैं, साथ ही बाल झड़ने की समस्या का भी कारगर समाधान कर बालों को मजबूती देते हैं. आपको बस नारियल तेल या अंडे में एलोवेरा को मिलाना है और बालों में लगाना है. इसके अलावा आप चाहें तो एलोवेरा की ताजा पत्तियों को पानी में धोकर, पीस के मिश्रण कर शहद में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं, जिससे आपके बालों को चमत्कारिक ढंग से लाभ पहुंचेगा. 

बड़े काम की है तेल मालिश: इस भागदौड़ वाली जीवनशैली में कुछ वक्त अपने बालों को भी दें. छुट्टी वाले दिन या फिर शाम को हफ्ते में एक बार तेल से बालों की मालिश जरूर करें. इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा, और बालों को भी ग्रोथ मिलेगी. विशेषज्ञों के मुताबिक नारियल का तेल इसके लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा, कैस्टर यानी अरंडी का तेल, हिबिस्कस, लैवेंडर, रोज़मेरी, पम्पकिन सीड ऑयल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इनमें मौजूद पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोकते हैं.

ग्रीन टी के कमाल के फायदे: झड़ते बालों को रोकने में ग्रीन टी आपकी मदद कर सकता है. ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इसमें विटामिन A, B, C और E भी बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं.  स्कैल्प में खुजली और ड्राई स्कैल्प की समस्या, डैंड्रफ, बैक्टीरिया हो जाने जैसी दिक्कतों में ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है. ग्रीन टी को लगातार पीने से स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है जिससे बाल भी अच्छी तरह से बढ़ते हैं.

प्याज का रस सब ठीक कर देगा: प्याज का नुस्खा तो हर कोई जनाता है. अगर बाल झड़ते हैं तो प्याज को घिसकर बालों की जडों में लगा लें. करीब आधे घंटे बाद सिर को धो लें. प्याज के रस को नारियल के तेल में मिलाकर प्याज का तेल भी तैयार किया जा सकता है. इसे सप्ताह में दो से तीन बार लगाकर बाल धोने से बालों का झडना कम हो जाता है. 

करी पत्ते है रामबाण इलाज: बालों के पतले होने और झड़ने की परेशानी से निजात पाने के लिए करी पत्ता कारगर साबित हो सकता है. आप करी पत्ते का पेस्ट बनाकर बालों में लगा सकते हैं, या फिर नारियल के तेल में करी पत्ते को पकाकर सिर की मालिश कर सकते हैं. इससे आपके बालों को प्रभावी ढंग से फायदा पहुंचेगा.