logo-image

पल भर में बाहर हो जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल

टेक्नोलॉजी की दुनिया में हम सभी कहीं ना कहीं खुद को अनफिट महसूस करते हैं, जिसका कारण है हमारी अनियंत्रित जीवनशैली. फास्ट फूड का सेवन और एक्ससाइज न करने की वजह से हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाती है.

Updated on: 07 Jun 2023, 08:50 AM

नई दिल्ली:

टेक्नोलॉजी की दुनिया में हम सभी कहीं ना कहीं खुद को अनफिट महसूस करते हैं, जिसका कारण है हमारी अनियंत्रित जीवनशैली. फास्ट फूड खाने और एक्ससाइज न करने की वजह से हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका नतीजा स्ट्रोक, हार्ट अटैक इत्यादि. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पीकर आपकी बॉड़ी से खराब कोलेस्ट्रॉल अपने आप बाहर हो जाएंगा. बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपनी डाइट में सुधार करने की जरूरत है.

जिसके लिए आपको अपनी डाइट में रिच फूड्स वाले ड्रिंक्स को शामिल करना होगा. जो की बहुत आसानी से घर पर बनाया जा सकता है, इन ड्रिंक्स को पीकर आप अपने शरीर में जमे खराब कोलेस्ट्रॉल को एक झटके में बाहर निकाल जाएगा. तो चलिए जानते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल खत्म करने वाली उन ड्रिंक्स के बारे में..

1. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना खाली पेट हल्दी वाला पानी को पीए, वहीं अपने डाईटचार्ट में रिच फूड्स को शामिल करें. हत्दी वाला पानी हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम कम करने में मदद  करता है. 
2. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए टमाटर का जूस बहुत फायदेमंद होता है, यह आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है.

3. सेब एक ऐसा फल है, जिसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. सेब के सिरके को एप्पल विनेगर भी कहते है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है. सेब का सिरका आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है. रोजाना सेब के सिरके के सेवन से अपके शरीर में मौजूद खराब कोलेसटॉल बाहर निकल जाता है.

4. खराब कोलेस्ट्रॉल से स्टोक व दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है, ऐसे में आपको अर्जुन की छाल का काढ़ा पीना चाहिए, जो आपके अंदर जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में बहुत मददगार, सुबह-सुबह इसका सेवन करने से यह शरीर में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को दूर कर देगा.