News Nation Logo
Banner

जिम जाने से पहले एक कप कॉफी पीना सेहत के लिए होगा फायदेमंद

एक रिसर्च से पता चला है कि, बिना कैफिन वाली कॉफी पीने से आप साइकिल बेहतर तरीके से चला सकते हैं.

By : Lekha Gaurkar | Updated on: 04 Nov 2019, 08:31:44 PM
सेहत के लिए फायदेमंद कॉफी पीना

सेहत के लिए फायदेमंद कॉफी पीना (Photo Credit: News State)

New Delhi:

कॉफी सेहत के लिए फायदेमंद होती है, ये तो सभी जानते हैं. लेकिन अगर यही कॉफी आपके स्पोर्ट्स फिटनेस और खेलने के तरीके में सुधार ले आए तो, फिर क्या कहने. एक रिसर्च से पता चला है कि, बिना कैफिन वाली कॉफी पीना से आप साइकिल बेहतर तरीके से चला सकते हैं. ब्रिटेन के कोवेंट्री यूनिवर्सिटी की रिसर्च टीम ने 19 पुरुष और 19 महिलाएं पर रिसर्च कर इस शोध का पता लगाया है. इस शोध के दरमियान पता लगा कि कैफीन फ्री कॉफी पीने से पुरुष और महिलाएं दोनों की साइकिलिंग में महज नौ सेकेंड और छ सेकेंड का फर्क आया. इस शोध के परिणामों की बात करें तो, कॉफी पीने के बाद महिला और पुरुष एक ही तरह के काम करते नजर आते है. रिसर्च के फायदें पता लगने के बाद, एक्सरसाइज या योगासन करने से पहले कॉफी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. इसके अलावा कॉफी पीना आपके बढ़ती उम्र के साथ साथ बढ़ रहे शरीर के लिए भी कारगार साबित हो सकती है.

कॉफी पीने के ये भी हैं फायदे

1. त्वचा संबंधित- चेहरे की नमी, गालों पर पिंपल्स या फिर डार्क सर्कल्स जैसी समस्या से आप निजात पा सकती है. कॉफी पीने से आपकी आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल्स से हुई सूजन को कम करने में मददगार होती है.

यह भी पढ़ें:Pollution In Delhi-NCR: जानें आपके किन-किन अंगों को है प्रदूषण से खतरा

2. डायबिटीज संबंधित- जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए कॉफी फायदेमंद साबित होती है. डायबिटीज के मरीज अगर दिन में 4 कप कॉफी पीते हैं, तो उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है.

यह भी पढ़ें: बीजेपी-शिवसेना की तीन दशक पुरानी दोस्‍ती में दरार, महाराष्‍ट्र की कुर्सी के लिए दरक रहे रिश्‍ते

3. कैंसर संबंधित- अगर आपको त्वचा से जुड़ा कैंसर है, तो कॉफी पीना आपके लिए कारगार साबित हो सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक, महिलाओं में कॉफी पीने से गर्भाशय से जुड़े कैंसर में 25 प्रतिशन कमी देखने को मिली है. इसके अलावा लीवर से संबंधित कैंसर के खतरे को भी कॉफी पूरी तरह खत्म करने में फायदेमंद रहता है.

यह भी पढ़ें: झारखंड विधानसभा चुनावः सपा ने इस मामले में बीजेपी, कांग्रेस, झामुमो को पीछे छोड़ा

4. सिरदर्द से संबंधित- अगर आपने शराब का ज्यादा सेवन कर लिया है और अगले दिन आपको हैंगओवर हो, तो एक कप ब्लैक कॉफी से आपका सारा हैंगओवर तुरंत छूमंतर हो सकता है. हैंगओवर से होने वाले सिरदर्द और माइग्रेन से जूझ रहे लोगों के लिए भी कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा.

यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में जहरीली हुई हवा, बचने के ये हैं तरीके, खाने में शामिल करें ये चीजें

5. दिल से जुड़ी बीमारी संबंधित- रोज कॉफी पीने वाले लोगों को हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है. दिन में 3 बार कॉफी पीने से आपको दिल से जुड़ी सभी बीमारी को 21 फीसदी तक कम करने में मददगार साबित होती है.

First Published : 04 Nov 2019, 08:19:31 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.