logo-image

Aloo Tikki Recipe: घर में ऐसे बनाएं आलू की टिक्की, मार्केट का स्वाद भूल जाएंगे

Aloo Tikki Recipe: कुछ चटपटा खाने का मन है तो घर पर बनाएं क्रिस्पी आलू टिक्की. यह बाजार में मिलने वाली टिक्कियों से भी ज्यादा स्वादिष्ट लगेगी.

Updated on: 30 Mar 2024, 03:21 PM

नई दिल्ली:

Aloo Tikki Recipe: आलू की टिक्की एक प्रसिद्ध और स्वादिष्ट भारतीय स्टाइल का स्ट्रीट फूड है जो आमतौर पर उत्तर भारतीय खाने के रूप में पसंद किया जाता है. इसमें आलू के टुकड़े को मसालेदार मिश्रण से भरकर तंदूर या तवे पर सीधे पकाया जाता है. यह स्वादिष्ट और तीक्ष्ण मसालेदार स्ट्रीट फूड होता है जिसे उपवासी और गैर-व्यंजनिक भोजन के रूप में भी बनाया जा सकता है. भारत में अगर आप घूम रहे हैं तो आपको ज्यादा गली नुक्कड़ पर एक टिक्की वाला जरूर मिल जाएगा. हालांकि सबके हाथों का स्वाद अलग होता है लेकिन आप चाहें तो इसे अपने स्वाद के हिसाब से घर पर भी बना सकते हैं. आलू की टिक्की बहुत ही आसानी से घर पर बन जाती है. अगर आप इसकी रेसिपी नहीं जानते तो ये आलू टिक्की रेसिपी आपके काम आने वाली है. 

आलू टिक्की बनाने की रेसिपी:

सामग्री:

5 उबले हुए आलू
1/4 कप हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
1/4 कप हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 इंच अदरक, बारीक कटा हुआ
1/2 चम्मच जीरा
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच धनिया पाउडर
1/4 चम्मच गरम मसाला
1/4 चम्मच चाट मसाला
1/2 चम्मच नमक
2 चम्मच सूजी
2 चम्मच तेल

विधि: उबले हुए आलू को छीलकर मैश कर लें. हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. मिश्रण को छोटे-छोटे टिक्की के आकार में बना लें. एक कढ़ाई में तेल गरम करें और टिक्कियों को सुनहरा भूरा होने तक तल लें. हरी चटनी और दही के साथ गरमागरम परोसें. 

टिप्स: आप टिक्कियों में थोड़ा सा पनीर भी मिला सकते हैं. टिक्कियों को तलने के बजाय बेक भी कर सकते हैं. इसे चटनी और दही के अलावा अचार या सॉस के साथ भी परोस सकते हैं. आलू टिक्की एक स्वादिष्ट और लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जो बनाने में भी आसान है. यह एक पौष्टिक नाश्ता या भोजन है जो बच्चों और वयस्कों दोनों को पसंद आता है. तो एक बार आप भी आलू टिक्की बनाकर देखें और इसका स्वाद लें!

Also Read: Aloo Recipes: आलू से बन सकते हैं ये 10 पकवान, नाम जानते ही मुंह में आ जाएगा पानी