logo-image
लोकसभा चुनाव

Akshaya Tritiya Recipe: अक्षय तृतीया पर भगवान को लगाएं खीर का भोग, जानें खीर की 10 रेसिपी 

Akshaya Tritiya Recipe: अक्षय तृतीया हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है, जिसे शुभता और सौभाग्य के लिए जाना जाता है. इस दिन किए गए कार्यों और शुरू किए गए कार्यों का फल अक्षय अर्थात अविनाशी माना जाता है.आइए जानते हैं इस दिन बनाई जाने वाली कुछ खास रेसिपीज.

Updated on: 08 May 2024, 01:05 PM

नई दिल्ली :

Akshaya Tritiya Recipe: खीर एक भारतीय मिठाई है जो ज्यादातर चावल, दूध, चीनी और इलायची से बनाई जाती है. यह एक लोकप्रिय और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे अक्सर त्योहारों और विशेष अवसरों पर परोसा जाता है. खीर बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन मूल नुस्खा काफी सरल है. चावल को दूध में तब तक उबाला जाता है जब तक कि वह नरम और मलाईदार न हो जाए. फिर चीनी और इलायची डाली जाती है. खीर को अक्सर मेवा, किशमिश और केसर से सजाया जाता है. खीर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक मिठाई है जो सभी उम्र के लोगों को पसंद आती है.

यह प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. इस साल अक्षय तृतीया पर अगर आप भगवान को उनकी प्रिय खीर का भोग लगाना चाहते हैं तो खीर की ये 10 रेसिपी जान लें. 

10 स्वादिष्ट खीर रेसिपी

चावल की खीर- यह सबसे पारंपरिक और लोकप्रिय खीर है. इसे दूध, चावल, चीनी और इलायची से बनाया जाता है. आप इसमें मेवा, किशमिश और केसर भी डाल सकते हैं.

सेवईं की खीर- यह एक हल्की और पौष्टिक खीर है. इसे सेवईं, दूध, चीनी और इलायची से बनाया जाता है. आप इसमें बादाम, पिस्ता और काजू भी डाल सकते हैं.

गेहूं की खीर- यह एक सर्दियों की खीर है. इसे गेहूं, दूध, चीनी और इलायची से बनाया जाता है. आप इसमें मेवा, किशमिश और केसर भी डाल सकते हैं.

फलों की खीर- यह एक ताज़ी और स्वादिष्ट खीर है. इसे विभिन्न प्रकार के फलों, दूध, चीनी और इलायची से बनाया जाता है. आप इसमें मेवा, किशमिश और केसर भी डाल सकते हैं.

रतालू की खीर- यह एक अनोखी और स्वादिष्ट खीर है. इसे रतालू, दूध, चीनी और इलायची से बनाया जाता है. आप इसमें मेवा, किशमिश और केसर भी डाल सकते हैं.

साबूदाने की खीर- यह एक व्रत-विशेष खीर है. इसे साबूदाने, दूध, चीनी और इलायची से बनाया जाता है. आप इसमें मेवा, किशमिश और केसर भी डाल सकते हैं.

मखाने की खीर- यह एक पौष्टिक और स्वादिष्ट खीर है. इसे मखाने, दूध, चीनी और इलायची से बनाया जाता है. आप इसमें मेवा, किशमिश और केसर भी डाल सकते हैं.

चिरौंजी की खीर- यह एक स्वादिष्ट और ऊर्जावान खीर है. इसे चिरौंजी, दूध, चीनी और इलायची से बनाया जाता है. आप इसमें मेवा, किशमिश और केसर भी डाल सकते हैं.

बादाम की खीर- यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक खीर है. इसे बादाम, दूध, चीनी और इलायची से बनाया जाता है. आप इसमें मेवा, किशमिश और केसर भी डाल सकते हैं.

कद्दू की खीर- यह एक सर्दियों की खीर है. इसे कद्दू, दूध, चीनी और इलायची से बनाया जाता है. आप इसमें मेवा, किशमिश और केसर भी डाल सकते हैं.

इन 10 खीर रेसिपी के अलावा, आप अपनी पसंद और सामग्री के अनुसार अन्य खीर भी बना सकते हैं. खीर को स्वादिष्ट बनाने के लिए ताज़ी और गुणवत्तापूर्ण सामग्री का उपयोग करें. दूध को धीमी आंच पर पकाएं ताकि वह जले नहीं. चीनी को अपनी पसंद के अनुसार डालें. खीर को गर्म या ठंडा परोसें.

यह भी पढ़ें: Shani Jayanti 2024: आज शनि जयंती के दिन इस तरह करें शनिदेव की पूजा, आर्थिक संकट होगा दूर