logo-image

इन 2 चीज़ों के इस्तेमाल से पलक झपकते गायब होगा स्किन से Tan, स्किन होगी ब्राइट

गर्मी में कुछ ही मिनट में स्किन टैन हो जाती है. सन बर्न और सन टैनिंग की वजह से स्किन पर जलन, खुजली और स्किन के बदरंग होने की समस्‍या हो जाती है जिससे बचने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं.

Updated on: 20 Apr 2022, 02:17 PM

New Delhi:

इस चिलचिलाती गर्मी में जहां लू लगने का डर होता है वहीं सबसे ज्यादा दिक्कत स्किन टैन  होने की होती है. गर्मी में कुछ ही मिनट में स्किन टैन हो जाती है. सन बर्न और सन टैनिंग की वजह से स्किन पर जलन, खुजली और स्किन के बदरंग होने की समस्‍या हो जाती है जिससे बचने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं. कई नुस्खों के बाद भी स्किन से टैन को हटाना किसी पहाड़ तोड़ने जैसा ही होता है. लेकिन रसोई में मौजूद नमक और फ्रिज में रखा हुआ ताजा दूध  की मदद से स्किन  की इस समस्‍या को ठीक कर सकते हैं.  दूध में एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटी एजिंग एजेंट भी होते हैं जो स्किन को सन डैमेज से बचाने का काम करता है. वहीं नमक भी स्किन पर ब्‍लीच की तरह काम करता है. तो चलिए बताते हैं कैसे इस गर्मी आप स्किन टैन से सुरक्षित रह सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- बॉडी को करना है Detox, तो तुरंत बनाएं ये Detox Water, स्किन में आएगा ग्लो

टैनिंग दूर करने के लिए
एक कटोरी में ठंडा और ताजा दूध लें और उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं. अब इन दोनों को घोलकर कॉटन की मदद से स्किन पर लगाएं. हल्‍के हाथों से 5 से 10 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद स्किन को अच्छे से धो लें. ऐसे आपकी स्किन टैन फ्री हो जाएगी. 

मुहांसे को करे दूर
अगर चेहरे पर मुहांसे हो रहे हैं तो आप इसकी मदद से स्किन की इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं. मुहांसों को दूर करने करने के लिए आप एक कटोरी में दूध और नमक के साथ सरसों का तेल मिलाएं. इस मिक्सचर को मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें और फिर धो लें. 

शहद के साथ करें इस्‍तेमाल
नमक के साथ अगर आप शहद का इस्‍तेमाल करें तो सन टैनिंग दूर किया जा सकता है. टैन को दूर करने के लिए आप नमक और शहद को मिलाएं और स्किन पर लगाएं. 5 से 10 मिनट बाद आप चेहरे को धो लें. 

यह भी पढ़ें- बॉडी पर कपूर इस तरह से करें इस्तेमाल, पीपल्स और फटी एड़ियों से मिलेगी राहत