logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

इस Powder की मदद से चेहरे पर से होंगे दाग-धब्बे गायब, Dullness होगी कम

यहां हम आपको एक ऐसा होममेड फेस पाउडर बता रहे हैं जिसके इस्‍तेमाल से आप अपनी स्किन को आसानी से क्‍लीन कर सकते हैं. इस फेस पाउडर में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद हैं जो त्वचा को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने का काम करते हैं.

Updated on: 04 Apr 2022, 02:52 PM

New Delhi:

फेस पर मुंहासे, झुरिया, एक्ने, डलनेस की वजह से चेहरा काल लगने लगता है. ऐसे में आप बहुत सारे केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन बात वहीं की वहीं रहती है. क्या होगा घर पर ही कोई पाउडर बनायें जो चेहरे के लिए फायदेमंद हो और कुछ ही दिन में आपके चेहरे पर से दाग धब्बे हट जाएं. यहां हम आपको एक ऐसा होममेड फेस पाउडर बता रहे हैं  जिसके इस्‍तेमाल से आप अपनी स्किन को आसानी से क्‍लीन कर सकते हैं. इस फेस पाउडर में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद हैं जो त्वचा को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने का काम करते हैं.इस पाउडर से झुर्रियों, पिम्पल्स, और डलनेस की समस्या भी नहीं होगी. चेहरे पर कोई पुराने दाग-धब्बे हैं तो उन्हें भी इस फेस पाउडर के इस्तेमाल से हल्का किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं इस पाउडर के बारें में. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में लड़कियां अपने बैग में जरूर रखें ये चीज़ें, होगा बड़ा फायदा

होममेड फेस वॉश पाउडर बनाने के लिए समग्री

संतरे के छिलके का पाउडर- 1 बड़ा चम्‍मच
गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर-1 बड़ा चम्‍मच
मुल्तानी मिट्टी- 1 छोटा चम्मच
हल्दी- 1 चुटकी
गुलाब जल- जरूरत के अनुसार

होममेड फेस वॉश पाउडर बनाने का तरीका -

संतरे के छिलकों को फेंकने के बजाय उन्‍हें धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें. इसी तरह से गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को भी घर में ही सुखा कर उनका पाउडर बना लें. इस मिश्रण में मुल्तानी मिट्टी, हल्दी और गुलाब जल डालें और इसे मिलाकर पेस्‍ट बना लें.

ऐसे करें इस्तेमाल- 

चेहरे को साफ कर लें अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 2 मिनट के लिए छोड़ दें. अब चेहरे पर मसाज करें. आप 5 मिनट तक अच्‍छी तरह से चेहरे को मलें और फिर पानी से चेहरे को धो लें. इसे लगाने के बाद आपको चेहरे पर साबुन या फेस वॉश लगाने की जरूरत नहीं. इस बात का ध्‍यान रखें कि आंखों के आसपास या फिर कान के अंदर इस फेस पाउडर का इस्तेमाल न करें. अगर आपके चेहरे पर इंफेक्‍शन है या आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इस पाउडर का इस्तेमाल न करें. 

यह भी पढ़ें- बच्चे को आता है ज्यादा गुस्सा ? तो उसे खुश और शांत करने के लिए पढ़ें ये ख़बर