logo-image

सर्दियों में ऐसे रखें अपने पैरों का ख्याल, यहां जानें फटी एड़ियों को ठीक करने के टिप्स

सर्दियों के मौसम में अपनी स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. इन दिनों स्किन में रुखापन और खिंचाव होना आम बात है. सर्दियों में बहुत से लोगों में गाल, होंठ और पैर की एड़ियां फटने जैसी समस्या से जूझ रहे होते हैं.

Updated on: 27 Nov 2020, 03:16 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम में अपनी स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. इन दिनों स्किन में रुखापन और खिंचाव होना आम बात है. सर्दियों में बहुत से लोगों में गाल, होंठ और पैर की एड़ियां फटने जैसी समस्या से जूझ रहे होते हैं. तो ऐसे में अपनी स्किन में नमी को बनाएं रखने के लिए  कुछ बातों का खास ध्यान रखना पड़ता है.  होंठों को फटने से बचाने के लिए बाम और  पेट्रोलियम जैली का उपयोग करना चाहिए. वहीं गालों पर खिंचाव को कम करने के लिए विंटर क्रीम और मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

और पढ़ें: सर्दियों में अपनी स्किन और होंठों को मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

पैर की फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप इन बातों का ध्यान रखें.

1. हर रात पेट्रोलियम जैली एड़ियों पर लगाएं. सबसे पहले पैरों को अच्छे से साफ करें. इसके बाद एड़ियों पर वैसलीन लगाएं और मोजे पहनकर सोएं. 

2. अगर आप पैरों को साफ रखना चाहते हैं और एड़ियों को फटने से बचाना चाहते हैं तो सर्दियों में मोजे जरूर पहने.

3. रात में पैरों में गुनगुना मोम लगाएं इसके बाद फिर सुबह पैरों को गरम पानी से धो लें. एक हफ्ते में आप फर्क महसूस करेंगे.

4. नहाने के बाद एड़ियों को हल्का स्क्रब करें. इसके बाद नारियल और सरसों का तेल जरूर लगाएं. इसकी मदद से सारी डेड स्किन निकल जाएगी.

5. सुबह नहाने के बाद पैरों पर मॉश्चराइजर लगाएं. हफ्ते में दो बार गरम तेल से पैरों की मालिश करें। थोड़ी देर धूप में जरूर बैठें.

6.  हफ्ते में एक बार पार्लर जाकर पेडिक्योर जरूर करें.

7. चाहे तो घर पर भी गरम पानी में नमक और शैंपू डालकर पेडिक्योर कर सकते हैं. इससे एड़ियां मुलायम हो जाएंगी.

8. फटी एड़ियों पर नारियल तेल लगाएं,. इसका इस्तेमाल करने से स्किन में नमी बरकरार रहती है. 

9. ग्लिसरीन और गुलाब जल ज्यादा फटी एड़ियों के लिए बहुत कारगार उपाय है.

10. फटी एड़ियों को कोमल बनाने और इसे ठीक करने के लिए इसपर ऑलिव ऑयल से मसाज करें. तेल लगाने के बाद पैरों को आधा घंटा के लिए छोड़ दें.