logo-image

Winter Skin Care Tips: इन घरेलू फेस पैक की मदद से सर्दियों में पाएं गुलाबी और चमकदार चेहरा

सर्दियों में अक्सर त्वचा से संबंधी दिक्कतें भी बढ़ जाती है. लेकिन आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है, जिसकी मदद से सर्दियों में भी आप गुलाबी और चमकरदार त्वचा पा सकती हैं.

Updated on: 26 Dec 2020, 05:20 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर चेहरे की चमक गायब रहती है. दरअसल, सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा में नमी की कमी हो जाती है और इससे चेहरे पर रुखापन बना रहता है. इसके साथ सर्दियों में अक्सर त्वचा से संबंधी दिक्कतें भी बढ़ जाती है. लेकिन आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है, जिसकी मदद से सर्दियों में भी आप गुलाबी और चमकरदार त्वचा पा सकती हैं.

और पढ़ें: घर पर बनाएं कॉफी फेस पैक, चेहरे पर आएगी चमक और Pimples होंगे दूर

जैतून का तेल-

जैतून का तेल बालों के साथ ही त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी होता है. सर्दियों में रात को सोने से पहले जैतून के तेल से चेहरे की मालिश करें. इसके बाद गर्म पानी में भीगी हुई तौलिए से अपने चेहरे को भाप दें. फिर तौलिए को गर्म पानी में भिगोएं और हल्के से चेहरे को साफ कर लें. ये उपाय आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगा और फाइन लाइन्स जैसी समस्याओं को भी दूर करेगा.

हल्दी 

हल्दी त्वचा के लिए रामबाण उपाय होता है. चेहरे से झुर्रियों को हटाने के लिए हल्दी, दूध और बेसन से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें. एक कप बेसन लें और इसमें आधा चम्मच हल्दी, दूध और कुछ गुलाब जल की बूंदे मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे, गर्दन पर लगाएं. जब ये अच्छे से सूख जाए तो पानी से अपना चेहरा साफ कर लें.

बेसन

चेहरे से पिंपल और दाग-धब्बा दूर करने के लिए चेहरे पर बेसन का फेस पैक लगाएं.  बेसन को दूध और पानी के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते है. आप चाहे तो बेसन के फेस पैक में गुलाब जल और नींबू की कुछ बूंदे भी मिला सकती है.

दूध 

नेचुरल खूबसूरती के लिए चेहरे पर दूध का उपयोग करें. दूध आपके चेहरे को साफ करता है. दूध को त्वचा पर सीधे तौर पर भी लगाया जा सकता है या फिर इसमें कुछ मिक्स कर के भी इस्तेमाल कर सकती हैं.