logo-image

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में रूखी स्किन को मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों के मौसम में हर कोई रूखी स्किन से परेशान रहता है. चेहरे पर रुखेपन से खिंचाव के साथ होंठ फटने की दिक्कत सबसे ज्यादा होती है.  ठंड के मौसम में  स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है, जिससे आपकी स्किन की नमी बरकरार रहे.

Updated on: 18 Dec 2020, 04:43 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम में हर कोई रूखी स्किन से परेशान रहता है. चेहरे पर रुखेपन से खिंचाव के साथ होंठ फटने की दिक्कत सबसे ज्यादा होती है.  ठंड के मौसम में  स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है, जिससे आपकी स्किन की नमी बरकरार रहे. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन को मुलायम बनाए रखेगा.

और पढ़ें: घर में रखी हल्दी है बड़े काम की, इसमें इन चीजों को मिलाकर पाएं Glowing Skin

1. मॉइश्चराइजर में मिलाएं बॉडी ऑयल

बॉडी ऑयल की कुछ बूंदे मॉइश्चराइजर में मिला लें. इसे अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं। एक तरफ जहां मॉइश्चराइजर त्वचा को नमी देता है, वहीं दूसरी तरफ तेल त्वचा में मॉइश्चराइजर बरकरार रखने के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है.

2.  स्किन केयर रूटीन का पालन करें

सर्दियों में त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए अपने स्किन केयर रूटीन का पालन जरूर करें. चेहरे को दिन में कम से कम दो बार साफ करें, एक बार सुबह और एक बार रात में सोने जाने से पहले. इसके बाद चेहरे पर किसी लाइट मॉइश्चराइजर को जरूर अप्लाई करें, इससे चेहरे में नमीं सर्दियों के मौसम में भी बरकरार रहेगी.

3. नारियल तेल दूर करेगा रुखापन

नारियल का तेल बालों के साथ ही स्किन के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. सर्दियों में स्किन का रूखापन दूर करने के लिए पूरे शरीर पर नारियल तेल से मालिश करें. किसी बर्तन में नारियल तेल को गर्म कर लें और उसे पूरे शरीर पर लगा लें. 15 मिनट बाज गर्म पानी से नहा लें. इससे आपकी स्किन मुलायम होगी और कोमलता भी बरकरार रहेगी.

4. लगाएं दही और बेसन का उबटन

दही और बेसन का उबटन लगाने से चेहरे का निखार बढ़ता है. इससे स्किन की कोमलता बरकरार रहती है. इसके अलावा दही बेसन का उबटन चेहरे की गंदगी भी दूर करती है और पिंपल्स जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाती है.

5. ऐसे दूर करें हाथ-पैर का रुखापन

सर्दियों में हाथ और पैर की त्वचा भी फटने लगती है. बार-बार हाथ धोने की वजह से नमी चली जाती है. ऐसे में आप हर दूसरे या फिर तीसरे दिन मलाई पूरे हाथ और पैर में लगा सकते हैं. इसके अलावा ग्लिसरीन वाली हैंड क्रीम लगाएं. बादाम का तेल लगा सकते हैं