logo-image

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में इन घरेलू नुस्खों की मदद से दूर करें एड़ियों का फटना

कई बार एड़ियां ज्यादा फटने के कारण उसमें से खून भी बहने लगता है, जो कि काफी दर्द देता है. लेकिन चिंता न करें आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से फटी एड़ियों से छुटकारा पा सकते हैं.

Updated on: 20 Dec 2020, 05:50 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में हर कोई स्किन की समस्याओं से परेशान रहता है. सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा में नमी की कमी हो जाती है, जिससे हाथ, पांव, गाल और होंठ फटने लगते है. इसे दूर करने के लिए लोग हाथ, होंठ और चेहर पर तो लोशन, क्रीम औ लिप बाम लगा लेते हैं लेकिन पैर का ध्यान रखना भूल जाते हैं, नतीजन, सर्दियों में लोग अपनी फटी एड़ियों से बहुत परेशान रहने लगते है. कई बार एड़ियां ज्यादा फटने के कारण उसमें से खून भी बहने लगता है, जो कि काफी दर्द देता है. लेकिन चिंता न करें आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से फटी एड़ियों से छुटकारा पा सकते हैं.

और पढ़ें: वजन कम करने और अच्छी स्किन के लिए पी रहे हैं ग्रीन टी तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ये नुकसान

फटी एड़ियों के लिए उपाय-

1. नहाने के बाद एड़ियों को हल्का स्क्रब करें. इसके बाद नारियल और सरसों का तेल जरूर लगाएं. इसकी मदद से सारी डेड स्किन निकल जाएगी.

2.  फटी एड़ियों को कोमल बनाने और इसे ठीक करने के लिए इसपर ऑलिव ऑयल से मसाज करें. तेल लगाने के बाद पैरों को आधा घंटा के लिए छोड़ दें.

3. फटी एड़ियों पर नारियल तेल लगाएं,. इसका इस्तेमाल करने से स्किन में नमी बरकरार रहती है. 

4. सुबह नहाने के बाद पैरों पर मॉश्चराइजर लगाएं. हफ्ते में दो बार गरम तेल से पैरों की मालिश करें। थोड़ी देर धूप में जरूर बैठें.

5. चाहे तो घर पर भी गरम पानी में नमक और शैंपू डालकर पेडिक्योर कर सकते हैं. इससे एड़ियां मुलायम हो जाएंगी.

6.  हफ्ते में एक बार पार्लर जाकर पेडिक्योर जरूर करें.

7.  ग्लिसरीन और गुलाब जल ज्यादा फटी एड़ियों के लिए बहुत कारगार उपाय है.