News Nation Logo
Banner

किस तरह के बालों को हफ्ते में कितनी बार धोने की है जरूरत...जान लिया तो नहीं होगा हेयरफॉल

हर किसी के बालों का टेक्स्चर अलग होता है. उन्हें अलग तरीके के तेल की जरूरत होती है, अलग तरीके के शैंपू की जरूरत होती है. साथ ही किस तरीके के बाल को कब और कितनी बार धोना चाहिए ये भी अलग होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Divya Chaturvedi | Updated on: 19 Feb 2022, 10:55:10 AM
hair new

News Nation (Photo Credit: News Nation)

New Delhi:  

महिलाओं में बाल गिरना, बालों का रूखा होना, डैंड्रफ जैसी समस्याएं आम हैं. बाल गिरने से तो शायद ही ऐसी कोई महिला हो जो परेशान ना हो. इस परेशानी से निजात पाने के लिए लोग कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. अगर इस तरीकों से भी आराम नहीं मिलता तो डॉक्टर के पास जाते हैं. बालों में प्याज लगाना, अंडा लगाना काफी हद तक अच्छा है. लेकिन ऐसा भी तो हो सकता है की आप बाल धो ही गलत तरीके से या गलत समय पर रहें हो तब ही आपके बाल जड़ों को छोड़ जमीन पर बिखरे मिलते हैं. जी हां, हर किसी के बालों का टेक्स्चर अलग होता है. उन्हें अलग तरीके के तेल की जरूरत होती है, अलग तरीके के शैंपू की जरूरत होती है. साथ ही किस तरीके के बाल को कब और कितनी बार धोना चाहिए ये भी अलग होता है. आपकी सेहत और खूबसूरती दोनों को बरकरार रखने के लिए लिखे गए इस आर्टिकल में है आपके बालों को धाने के कुछ बहुत महत्वपूर्ण टिप्स.

  • ऑयली बाल

ओवरएक्टिव सिबेशस ग्लैंड होने से कुछ लोगों के बाल काफी ज्यादा ऑयली होते हैं. शरीर में से अत्यधिक सीबम का उत्पादन होने से बाल हमेशा चिपचिपे रहते हैं. ऐसे में ऑयली बाल वालें लोगों को माइल्ड या बेबी शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए साथ ही बालों को हर रोज धोना चाहिए.

  • ड्राई / डैमेज बाल

अगर आपके बाल हद से ज्यादा ड्राई और फ्रीजी हैं तो इन्हें धोने से पहले इनमें तेल लगाना बेहद जरूरी है. साथ ही अगर आपके बाल डैमेज हो गए हैं तब भी इनमें तेल मालिश जरूर करें. ड्राई या डैमेज बालों को हर 5-7 दिन में धोएं क्योंकि इन्हें ज्यादा धोने से ये और ज्यादा ड्राई हो सकते हैं.

  • पतले-पतले बाल

कुछ लोगों के बाल काफी मोटे होते हैं तो कुछ लोगों के बाल काफी पतले. दरअसल, बालों के पतले होने के पीछे सबसे मुख्य कारण है तनाव। यदि आपको किसी बात का तनाव होता है तो बाल पतले होने लगतै हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि आप बालों के स्वास्थ्य के लिए ही सही तनाव से बिल्कुल दूर रहें. साथ ही ऐसे बालों को हर दूसरे दिन धोएं.

  • लहराते / घुंघराले बाल

अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो इन्हें साफ रखना बेहद जरूरी है. ऐसे बालों को बार-बार ब्रश करना भी सही नहीं है क्योंकि इनके टूटने की संभावना ज्यादा रहती है. इन बालों में आप ड्राई शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

First Published : 19 Feb 2022, 09:48:38 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.